नेवर गो बैक | लेखक: ली चाइल्ड | शृंखला: जैक रीचर | अनुवादक: विकास नैनवाल

लेट हर बी - लीसा अंगर

 संस्करण विवरण:

फॉर्मैट: ईबुक | पृष्ठ संख्या: 61 | प्रकाशन: अमेज़न अरिजनल स्टोरीज | एएसआइएन: B08BTZT8HS

Book Link: amazon.com | amazon.in


कहानी

विल एक युवक है जो कि लेखक बनना चाहता है और अब अपनी जिन्दगी की दोबारा से शुरुआत कर रहा है। वह कभी अनीसा नाम की लड़की के साथ था लेकिन उसके शक्की स्वभाव के कारण अब यह रिश्ता टूट चुका था। अब उसका केवल एक ही लक्ष्य था। अपने पाँव पर खड़ा होना और अपने उस पुस्तक को प्रकाशित करवाना जो वो काफी समय से पूरा करना चाहता था। 

लेकिन चाहकर भी वह अनीसा को अपने दिमाग से नहीं निकाल पा रहा है। अनीसा के ब्लॉग फ़ीड ने उसे परेशान किया हुआ है। उसे लगता है कि उसकी एक्स गर्लफ्रेंड अनीसा की ऑनलाइन जिन्दगी एक धोखा है और उसकी जिन्दगी खतरे में हो सकती है। ऐसे में जब उसे उसकी और अनीसा की दोस्त एमिली मिलती है तो वह उसकी ऑनलाइन जिन्दगी के प्रति अपने शक को उस पर जाहिर करता है। 

क्या विल के इस शक के पीछे कोई सच्चाई है या फिर यह भी उसकी कपल्पना की उड़ान ही है?
आखिर ऐसा क्या हुआ जिसे देखकर विल को लगा कि अनीसा को उसकी मदद की जरूरत हो सकती है?
एमिली ने विल की बात सुनकर किस तरह की प्रतिक्रिया दी एर क्या वह अनीसा की सच्चाई जानने के लिए विल की मदद करने को तैयार हुई?

मेरे विचार

'लेट हर बी' लीसा अंगर की लिखी उपन्यासिका है जो उन्होंने अमेज़न के हश कलेक्शन के लिए लिखी थी।  इस कलेक्शन के लिए लेखकों को एक ऐसी कहानी लिखनी थी जो यह दर्शाती हो कि धोखा कैसे जीने मरने की परिस्थिति पैदा कर सकता है। 

 'लेट हर बी' विल की कहानी है जो कि अपनी जिन्दगी को वापस किसी तरह बनाने की कोशिश कर रहा है। उसने कुछ समय पहले ही आत्महत्या की एक नाकामयाब कोशिश की थी लेकिन अब वह अपने पाँव पर खड़ा होना चाहता है। वह एक लेखक बनना चाहता है और अपने इसी काम के लिए जब वह एमिली नाम की अपनी दोस्त से मिलता है तो कहानी में एक स्याह मोड़ ले लेती है।

कहानी विल द्वारा प्रथम वचन में सुनाई जा रही है। जब कहानी शुरू होती है तो हमें विल अपनी मौजूदा स्थिति के विषय में बताता है। वह यह भी बताता है कि वह अपनी स्थिति के लिए किस प्रकार जिम्मेदार था। पाठक शुरुआत में उसके लिए सहानुभूति महसूस करते हैं क्योंकि वह एक ऐसे व्यक्ति के रूप में उभर कर आता है जो कि अपनी पिछली गलतियों को सुधारना चाहता चाहता है लेकिन जैसे-जैसे कहानी आगे बढ़ती है चीजें बदलने लगती हैं। कहानी के आगे बढ़ने पर हमें विल के असल प्रकृति का पता चलता है और यह भी अंदाजा होता है कि दाल में कुछ तो काला है। हमें यह भी पता चलता है कि जैसे वह चीजों को दर्शाना चाहता है वैसे शायद हो नहीं। 

कहानी रोचक है और पाठक की रुचि इसमें अंत तक बनी रहती है। विल के अपने पुरानी प्रेमिका को लेकर जो संदेह हैं वह कितने सच हैं यह जानाने के लिए पाठक कहानी अंत तक पढ़ता चला जाता है। चूँकि कहानी धोखे और उससे उत्पन्न परिस्थितियों के विषयों पर है तो कौन किसको धोखा देता है और उससे कैसी परिस्थिति बनती है यह आप रचना को पढ़कर जाने तो बेहतर होगा। 

कहानी का अंत बेहतरीन है। लेखक ने चीजों को साफ न करके काफी कुछ पाठक की कल्पना पर छोड़ दिया है।  
वह साफ तौर पर यह नहीं बताती हैं कि हुआ क्या था लेकिन यह इस कहानी की खूबी है। 

अंत में यही कहूँगा कि यह एक अच्छी पठनीय उपन्यासिका है और अगर अभी तक आपने इसे नहीं पढ़ा है तो आपको इसे अवश्य पढ़ना चाहिये। अगर आपको थ्रिलर पसंद हैं तो यह कहानी आपको पसंद आएगी। 


Book Link: amazon.com | amazon.in 

(I have commented on the book in english too. You can read that comment article here: Let Her Be)

यह भी पढ़ें


FTC Disclosure: इस पोस्ट में एफिलिएट लिंक्स मौजूद हैं। अगर आप इन लिंक्स के माध्यम से खरीददारी करते हैं तो एक बुक जर्नल को उसके एवज में छोटा सा कमीशन मिलता है। आपको इसके लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना पड़ेगा। ये पैसा साइट के रखरखाव में काम आता है। This post may contain affiliate links. If you buy from these links Ek Book Journal receives a small percentage of your purchase as a commission. You are not charged extra for your purchase. This money is used in maintainence of the website.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

चाल पे चाल