वर्ल्ड बुक डे के अवसर पर अमेज़न किंडल पर मुफ़्त हुई यह किताबें

Image by mohamed Hassan from Pixabay



विश्व पुस्तक दिवस (World Book Day) के अवसर पर अमेज़न किंडल (Amazon Kindle) द्वारा पाठकों को एक तोहफा दिया जा रहा है। विश्व पुस्तक दिवस (World Book Day) के इस अवसर पर अमेज़न द्वारा अंग्रेजी की दस पुस्तकों के किंडल संस्करणों को पाठकों के लिए मुफ़्त कर दिया गया है।  यानि अगर आपके पास अमेज़न का अकाउंट है तो आप 23 अप्रैल 2022 से 27 अप्रैल 2022 के बीच तक इन पुस्तकों को मुफ़्त में खरीद सकते हैं।
 

अमेज़न किंडल (Amazon Kindle) द्वारा इस बार दस देशों जिसमें बोलीविया, टूनिशिया, घाना,इस्राइल, इंग्लैंड,भारत, जापान, नीदरलैण्ड्स,चीन, और वेनेजुएला शामिल हैं, का प्रतिनिधित्व करती किताबें पाठकों को विश्व पुस्तक दिवस के अवसर पर दी जा रही हैं। यह किताबें अलग-अलग शैली की हैं। किताबों के इस गुलदस्ते में पाठकों को यात्रा वृत्तान्त (Travel Memoir) , संस्मरण (Memoir), साहित्यिक कथा-साहित्य (Literary fiction),ऐतिहासिक गल्प (Historical Fiction), रोमांच कथा (Thriller), फंतासी (Fantasy), बाल साहित्य (Children Fiction) इत्यादि शामिल हैं। 


ये किताबें दी जा रही हैं उपहार स्वरूप 

विश्व पुस्तक दिवस (World Book Day) के अवसर पर जो किताबें अमेज़न किंडल (Amazon Kindle) पर मुफ़्त मिल रही हैं वह निम्न हैं:

वर्ल्ड बुक डे के अवसर पर अमेज़न किंडल पर मुफ़्त हुई यह किताबें
वर्ल्ड बुक डे के अवसर पर अमेज़न किंडल पर मुफ़्त हुई यह किताबें

द प्यूमा ईयर्स 

द प्यूमा ईयर्स  (The Puma Years) लॉरा कोलमैन (Laura Coleman) का लिखा संस्मरण है।  लॉरा उस वक्त अपनी उम्र के दूसरे दशक के शुरुआती वर्षों में थीं जब उन्होंने अपनी नौकरी छोड़ी और बोरिया बिस्तरा उठाकर बोलिविया निकल गईं। यह किताब उनके बोलिविया में बिताये समय की कहानी है। वह समय जो उन्होंने अमेज़न के जंगलों में एक प्यूमा के साथ बिताया था। 

पुस्तक लिंक: अमेज़न

द आर्डेन्ट स्वॉर्म 

द आर्डेन्ट स्वार्म (The Ardent Swarm) टूनिशियन लेखक यामेन मनाई (Yamen Manai) के फ्रेंच भाषा में लिखे उपन्यास का अंग्रेजी अनुवाद है। उपन्यास का अनुवाद लारा वर्गनाड (Lara Vergnaud) द्वारा किया गया है। 

उपन्यास के केंद्र में सिदी नामक व्यक्ति है जो कि नावा नामक उत्तर अफ्रीकी गाँव के बाहरी हिस्से में रहता है। वह मधुमक्खी पालन करता है और अपने सादे जीवन से संतुष्ट है। 

एक दिन जब वह उठता है तो पाता है कि किसी ने उसके एक छत्ते को न केवल तोड़ दिया है बल्कि उसमें मौजूद सभी मधुमक्खियों को मार भी दिया है। जब वह तहकीकात करता है तो पाता है कि उसके छत्ते को खत्म करने वाला एक भिड़ों (hornet) का समूह है और अगर उसे अपने बाकी बचे छत्तों की रक्षा करनी है तो उसे न केवल गाँव में दाखिल होना पड़ेगा बल्कि हो सकता है शहर भी जाना पड़े। 

अपनी इस यात्रा के दौरान उसे अपने देश के जैसे हालात दिखते हैं वही इस उपन्यास का कथानक बनता है। ऐसा देश जिसमें इस्लामिक कट्टरपंथी किसी भी तरह से पहले लोकतान्त्रिक चुनावों के दौरान मतों को अपने खाते में डलवाना चाहते हैं। ऐसे हालात में सिदी किस तरह अपने लक्ष्य तक पहुँचेगा और इसके लिए उसे क्या क्या करना पड़ेगा और इससे वह क्या सीखेगा यह सब उपन्यास पढ़कर जाना जा सकता है।  

पुस्तक लिंक: अमेज़न

नॉर्थ टू पैरडाइज

नॉर्थ टू पैराडाइज़ (North to Paradise) ओसमान उमर (Ousman Umar) के पाँच वर्षों का संस्मरण है। मूलतः स्पैनिश भाषा में प्रकाशित इस किताब को केविन गैरी डन्न (Kevin Gerry Dunn) द्वारा अंग्रेजी में अनूदित किया गया है। 

ओसमान घाना एक एक छोटे से गाँव से आते हैं। उनके पिता उधर एक शामन (ओझा)  थे। उनकी माँ की मृत्यु उनके पैदा होने के दौरान हो गई थी और उन्होंने अपना बचपन खेतों में काम करते हुये, जंगलों में जाल लगाते हुए और ऐसे ही छोटे मोठे काम करते हुए बिताया। अच्छे जीवन की तलाश में उन्होंने घाना से यूरोप जाने का सपना देखा और 12 साल की उम्र में वह घाना से निकल पड़े। 

पाँच साल की यात्रा के बाद वह घाना से बार्सिलोना पहुँचने में सफल हुये। इस दौरान उन्होंने क्या क्या झेला? किन मुश्किलों से वो दो चार हुए और मनुष्यों के कैसे कैसे रूपों का उन्हें अनुभव हुआ? किताब में उनके यही अनुभव दर्ज किये गए हैं। 

पुस्तक लिंक: अमेज़न

वेयर द डेजर्ट मीट्स द सी


वेयर द डेजर्ट मीट्स द सी (Where The Desert Meets The Sea) लेखक वर्नर सोन (Werner Sonne) के जर्मन भाषा में लिखे उपन्यास का अंग्रेजी अनुवाद है। यह अनुवाद स्टीव एंडर्सन (Steve Anderson) द्वारा किया गया है। 

यह एक ऐतिहासिक गल्प है जिसकी घटनाएँ 1947 के जेरूसुलम में घटित होती हैं। 

उपन्यास के केंद्र में जूडिथ और हैना हैं। यह कहानी इनकी दोस्ती के इर्द गिर्द घूमती है। जूडिथ एक जवान यहूदी जो कि डकाऊ कनसेन्टरेशन कैम्प से बचकर  शरणार्थी के रूप में मैन्डट्री पैलिस्टीन अपने एक लौते बचे हुए रिश्तेदार के साथ आती है। वहीं हैना एक अरब मुस्लिम नर्स है जिसने अपना खून देकर जूडिथ की जान की रक्षा करी थी।

लेकिन देश के हालात बद से बदतर हो रहे हैं। हिंसा और धार्मिक उन्माद अपने चरम पर है। वहाँ के राजनीतिक और धार्मिक उठा पटक के कारण इन दोनों के रिश्ते में क्या प्रभाव आता है यह उपन्यास का कथानक बनता है।

पुस्तक लिंक: अमेज़न

एन आई फॉर एन आई

एन आई फॉर एन आई (An Eye for an Eye) ब्रिटिश लेखिका कैरोल वयर (Carol Wyer) की लिखी डिटेक्टिव केट यंग शृंखला (Detective Kate Young Series) का पहला उपन्यास है। अब तक डिटेक्टिव केट यंग शृंखला (Detective Kate Young Series) के तीन उपन्यास आ चुके हैं।

डिटेक्टिव केट यंग (Detective Kate Young) को छुट्टी पर भेजना जरूरी हो गया था। वो फोर्स की सर्वश्रेष्ठ डिटेक्टिव है लेकिन उसके बॉस को मालूम था कि वह काम के ही नहीं अपने निजी जीवन के कारण भी काफी दबाव में है। यही कारण था जब केट के हाथों ऐसी गलती हुई जिससे पुलिस फोर्स का नाम खराब हो सकता था तो उसके बॉस ने उसे जबरदस्ती छुट्टी पर भेज दिया।  लेकिन केट ज्यादा दिनों तक छुट्टी पर नहीं रह सकी। 

एक सीरियल किलर लोगों को क्रूरता से मार रहा था और पुलिस फोर्स को चिढ़ाने के लिए सबूत छोड़ते चले जा रहा था। अब तक पुलिस उसे पकड़ नहीं पा रही थी और इसलिए केट को छुट्टी से वापिस बुलाया गया था। अब सारा दारोमदार केट यंग पर था। 

आखिर कौन था ये कातिल? क्या केट यंग उसे पकड़ पाई?

पुस्तक लिंक: अमेज़न

द अदर मैन 

द अदर मैन (The Other man) फरहाद जे डेडीबरजोर (Farhad J Dadyburjor) का लिखा हुआ उपन्यास है। 

यह उपन्यास वेद मेहरा की कहानी कहता है। वेद मेहरा के पास अच्छी शक्ल है, इज्जत है और ढेर सारा पैसा है। यानि वह सब कुछ है जिसकी आकांक्षा किसी भी युवा को हो सकती है। वेद 38 साल का हो चुका है और एक ब्रेकअप से गुजर रहा है। उसकी माँ चिढ़ी हुई है और चाहती है कि वह उसकी पसंद की लड़की से शादी कर ले। अपनी माँ की जिद के आगे आखिरकार वेद हार मान लेता है। दिशा कपूर एक अच्छे स्वभाव की खूबसूरत लड़की है जिससे हर कोई शादी करके खुश होगा। पर वेद खुश नहीं है। वह एक समलैंगिक है और अपनी इस पसंद को छुपाकर रखता है। 

वहीं जब कार्लोस सिल्वा नाम का अमेरिकी व्यवसायी भारत आता है तो वेद को लगता है कि उसे जो चाहिए था वो मिल गया है। जहाँ एक तरफ वेद की दिशा से शादी की तैयारी चल रही है वहीं दूसरी तरफ वेद कार्लोस से अपने रिश्ते की बात सबके सामने कहना चाहता है। पर क्या ऐसा करना इतना सरल होगा?

पुस्तक लिंक: अमेज़न

द कैमन

द कैमन (The Caiman) मारिया यूजेनिया मैनरीके (María Eugenia Manrique) द्वारा लिखी गई और रामोन पेरिस (Ramón París) द्वारा चित्रित बाल साहित्य की पुस्तक है। पुस्तक को स्पेनिश भाषा से अंग्रेजी में एमी ब्रिल (Amy Brill) द्वारा अनूदित किया गया है। 

द कैमन (The Caiman) एक आदमी और उसके पालतू घड़ियाल (Alligator) की कहानी है। फाओरो एक घड़ीसाज है जिसने एक घड़ियाल के बच्चे को गोद लिया हुआ है। जब उसने ये काम किया तो तब उसे अहसास नहीं था कि उसकी कहानी दूर दूर तक जाएगी और उसे मशहूर बना देगी। यह कहानी उसी युवक है जिसे सैन ऐन्ड्रियो डे अपूरे (San Andreo De Apure) का कस्बा कभी भुला नहीं पाया। 

अब इस एक जानवर और एक इंसान की दोस्ती की इस मर्मस्पर्शी कहानी को लेखिका दुनिया के सामने लेकर आ रही है।  
 

पुस्तक लिंक: अमेज़न

टू द स्काई किंगडम


टू द स्काई किंगडम (To the Sky Kingdom) लेखिका टैंग  ची (Tang Qi) के चीनी उपन्यास का अंग्रेजी अनुवाद है। उपन्यास का अनुवाद पॉपी टोलैंड (Poppy Toland) द्वारा किया गया है। 

टू द स्काई किंगडम (To the Sky Kingdom) एक फंतासी उपन्यास है जिसमें एक हजार वर्षों की कहानी कही गई है। 

यह कहानी है एक अमर युवती बाई चियन (Bai Quian) जो जब अपने होने वाले पति से मिली तो उसे लगा था कि उसे दुनिया हासिल हो गई है। उसका होने वाला पति स्काई थ्रोन का होने वाला राजा जो था लेकिन फिर एक पुराना दुश्मन बाई चियन की दुनिया में दाखिल हुआ  और बाई चियन (Bai Quian) को अपनी सपनों की दुनिया उजड़ती हुई महसूस होने लगी। 

यह कहानी है एक ऐसी नश्वर औरत की जो कि जब उस लोक में गई जहाँ लोग अमर होते थे। उसके आते ही कोई उससे जलने लगा और जिस जलन की भावना के कारण एक त्रासिदी इस दुनिया में घटित हुई। 

यह कहानी है युद्ध के उस देवता की जिसकी ताकत जब खोने लगी तो उसके एक शिष्य द्वारा अपने दिल के खून से उस देवता के शरीर का तब तक पोषण किया गया जब तक कि वह देवता अपनी आत्मा के बिखरे हुए टुकड़ों को फिर से जोड़ने में सफल नहीं हुआ...

पुस्तक लिंक: अमेज़न

मदर डिअर

मदर डिअर (Mother Dear) नोवा ली मैयर (Nova Lee Maier) के डच उपन्यास का अंग्रेजी अनुवाद है। उपन्यास जोसेफ वैन डर वूर्ट (Jozef Van Der Voort) द्वारा किया गया है। 

मदर डिअर (Mother Dear) हेलन की कहानी है। हेलन एक आम सी ज्यादातर संतुष्ट और बेहद सरल ज़िंदगी जी रही है। वह अपने करियर से संतुष्ट है और तीन किशोरों की माँ है। उसकी शादी में थोड़ी दिक्कतें जरूर हैं लेकिन वह ऐसी नहीं है जिसे वह ठीक नहीं कर सकती है। लेकिन फिर जब हेलन घर आती है तो कुछ ऐसा हो जाता है जो उसकी ज़िंदगी बदल देता है। 

राल्फ और ब्रायन छोटी मोटी चोरी चकारी करने वाले युवा हैं। उन्होंने जब उस घर को देखा तो उन्हें वहाँ एक मौका दिखाई दिया। उन्होंने सोचा था कि वह लोग आसानी से घर में घुस कर वहाँ मौजूद माल में हाथ साफ कर पाएंगे। यही सोच राल्फ को निगरानी करता छोड़ ब्रायन हेलन के घर में दाखिल तो हुआ लेकिन फिर बाहर को नहीं लौटा। 

आखिर घर में क्या हुआ? ब्रायन कहाँ गायब हुआ? राल्फ अब क्या करेगा? हेलन अपने परिवार की रक्षा के लिए कहाँ तक जाएगी?


पुस्तक लिंक: अमेज़न

द ईजी लाइफ इन कामुसारी

द ईजी लाइफ इन कामुसारी (The easy life in Kamusari) शिऑन मियूरा (Shion Miyura) के जापानी उपन्यास का अंग्रेजी अनुवाद है। उपन्यास का अनुवाद जूलिएट विंटर्स कार्पेंटर (Juliet Winters Carpenter) द्वारा किया गया है। 

द ईजी लाइफ इन कामुसारी (The easy life in Kamusari) यूकी हिरानो की कहानी है जिसे उसके माँ बाप उसकी इच्छा के विरुद्ध वानिकी (forestery) का प्रशिक्षण दिलवाने के लिए भर्ती करवा देते हैं। उसका प्रशिक्षण कामुसारी नामक पहाड़ पर स्थित एक गाँव में होना है। शहर में पले बड़े बच्चे के लिए यह स्थानांतरण काफी तकलीफदेय है। यूकी अपने इस नए जीवन से किस तरह तारतम्य बैठाता है और उसे इस छोटे से गाँव में आकर किन-किन नई चीजों का पता लगता है  और जीवन के प्रति उसका दृष्टिकोण कैसे बदलता है यही उपन्यास का कथानक बनता है।

पुस्तक लिंक: अमेज़न

क्या है विश्व पुस्तक दिवस (World Book Day) 

सन 1995 से हर वर्ष 23 अप्रैल को विश्व पुस्तक दिवस मनाया जाता है। यह दिवस संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक तथा सांस्कृतिक संगठन (UNESCO) द्वारा आयोजित कराया जाता है। विश्व पुस्तक दिवस का लक्ष्य पुस्तकों, प्रकाशन व्यवसाय, कोपीराइट के प्रति जागरूकता और पढ़ने की आदत को बढ़ावा देना है। यह दिवस हर साल 100 से अधिक देशों में मानाया जाता है। 



FTC Disclosure: इस पोस्ट में एफिलिएट लिंक्स मौजूद हैं। अगर आप इन लिंक्स के माध्यम से खरीददारी करते हैं तो एक बुक जर्नल को उसके एवज में छोटा सा कमीशन मिलता है। आपको इसके लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना पड़ेगा। ये पैसा साइट के रखरखाव में काम आता है। This post may contain affiliate links. If you buy from these links Ek Book Journal receives a small percentage of your purchase as a commission. You are not charged extra for your purchase. This money is used in maintainence of the website.

Post a Comment

2 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad