वर्ष 2020 के हैमेट प्राइज विजेता का नाम हुआ घोषित

Hammett Prize 2020 announced

 

जेनेट रुडोल्फ की ई पत्रिका मिस्ट्री फेनफेयर के अनुसार वर्ष 2020 के हैमेट प्राइज विजेता का नाम इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ़ क्राइम राइटर्स की उत्तरी अमेरिका शाखा द्वारा घोषित किया जा चुका है। 

पत्रिका के अनुसार  वर्ष 2020 का हैमेट पुरस्कार  डेविड जॉय (David Joy) को उनके उपन्यास व्हेन दीज़ माउंटेन्स बर्न (When These Moutains Burn) के लिए दिए जाने की घोषणा की गई है। डेविड जॉय का उपन्यास व्हेन दीज़ माउंटेन्स बर्न की कहानी उत्तर कैरोलिना में घटित होती है। यह उपन्यास एक ऐसे बुजुर्ग पिता की कहानी कहता है जो अपने बेटे को नशे की दलदल से बचाने के लिए कुछ भी कर सकता है। 

ज्ञात हो कि व्हेन दीज़ माउंटेन्स बर्न के अतिरिक्त निम्न उपन्यासों को इस पुरस्कार के लिए नामंकित किया गया था:

मर्डर इन ओंल्ड बोम्बे (Murder in Old Bombay) - नेव मार्च (Nev March)

द माउंटेन्स वाइल्ड (The Mountains Wild) - साराह स्टीवर्ट टेलर (Sarah Stewart Taylor)

थ्री आर्स इन पेरिस (Three Hours in Paris) - कारा ब्लैक (Cara Black)

विंटर काउंट्स (Winter Counts) - डेविड हेसका वान्बली वीडन (David Heska Wanbli Weiden)

आपको बताते चले हर वर्ष इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ़ क्राइम राइटर्स की उत्तरी अमेरिका शाखा (International Association of Crime Writers) द्वारा अमेरिका या कनाडा के निवासी द्वारा अंग्रेजी में लिखी गई  ऐसी अपराध कथा  को यह पुरस्कार दिया जाता है जिसका साहित्यिक महत्व भी होता है। यह पुरस्कार प्रसिद्ध अमेरिकी लेखक डैशील हैमेट के नाम पर दिया जाता है और विजेता को डैशील हैमेट द्वारा रचे गये किरदार द थिन मैन की मूर्ती पुरस्कार स्वरुप दी जाती है। पुरस्कार की स्थापना वर्ष 1991 में की गयी थी।

बताते चलें कि वर्ष 2019 का हैमेट पुरस्कार जेन स्टेंटन हिचकॉक (Jane Stanton Hitchcock) को उनके उपन्यास ब्लफ (Bluff) के लिए मिला था। 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad