के डी पी पेन टू पब्लिश प्रतियोगिता 2021 के विजेताओं के नाम हुए घोषित

के डी पी पेन टू पब्लिश प्रतियोगिता 2021 के विजेताओं के नाम हुए घोषित
के डी पी पेन टू पब्लिश प्रतियोगिता 2021 के विजेताओं के नाम हुए घोषित


अमेज़न द्वारा आयोजित प्रतियोगिता  के डी पी पेन टू पब्लिश (KDP Pen to Publish) के चौथे संस्करण  के विजेताओं के नाम घोषित किये जा चुके हैं। विजेताओं के नाम 22 जुलाई 2021 को घोषित किये गये। 

अमेज़न द्वारा आयोजित के डी पी पेन टू पब्लिश प्रतियोगिता (KDP Pen to Publish) में रचनाओं के दो श्रेणियाँ रखी जाती हैं। यह श्रेणी शब्द संख्या के आधार पर सुनिश्चित की जाती हैं।  पहली श्रेणी दीर्घ फॉर्मेट (Long Format) होती है जिसमें 10000 शब्दों या इससे ज्यादा शब्दों की रचनाएं मान्य होती हैं और दूसरी श्रेणी लघु फॉर्मेट (short format) होती है जिसमें 2000 शब्दों से लेकर 10000 शब्दों की रचनाएं ही मान्य होती हैं। फिलहाल यह प्रतियोगिता अंग्रेजी, हिंदी और तमिल भाषा में लिखने वाले रचनाकारों के लिए ही आयोजित की जाती है। हर श्रेणी में इन  भाषाओं की तीन-तीन रचनाओं को प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरस्कार दिया जाता है। इस प्रतियोगिता की ख़ास बात यह है की सभी जॉनर की रचना इस प्रतियोगिता के लिए मान्य होती हैं। 

के डी पी पेन टू पब्लिश की इस संस्करण में निर्णायक समिति को अलग अलग मापदंडों जैसे कहानी की मौलिकता, रचनाशीलता और लेखन की गुणवत्ता के आधार पर रचनाओं का मूल्यांकन करना था। निर्णायक समिति में दुर्जोय दत्ता (Durjoy Datta), आनन्द नीलकंतन (Anand Neelakantan), दिव्य प्रकाश दुबे (Divya Prakash Dubey), अनु सिंह चौधरी (Anu Singh Chaudhary), चारू निवेदिता (Charu Nivedita) और सी सर्वणकार्तिकेन (C. Saravanakarthikeyan ) द्वारा अंग्रेजी, हिंदी और तमिल की रचनाओं का मूल्यांकन किया गया था। 

प्रतियोगिता में जिन रचनाओं को प्रथम पुरस्कार मिला है वह निम्न हैं:

दीर्घ फॉर्मेट(10000 शब्दों से  ऊपर):

भाषा शीर्षकलेखक
अंग्रेजी  द महाराजास फेक फियानसेअलीशा के
हिन्दी ओये मास्टर के लौंडेदीप्ति मित्तल
तमिलओपन पन्नाअराथु

लघु-फॉर्मेट (2000 शब्दों से 10000 शब्दों की रचना)


भाषा शीर्षकलेखक
अंग्रेजी द यूसयूअल बांड: द ग्रेव डसन्ट जज. इट जस्ट लिसेंसविजय काकवानी
हिन्दी फ़ालतू का कागजचन्द्रभानु सोलंकी
तमिलथायुमनावनश्रीकला

बताते चलें दीर्घ फॉर्मेट की श्रेणी में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले हर एक विजेता को पाँच लाख रूपये का नगद पुरस्कार दिया जायेगा। वहीं दूसरे स्थान पर आये विजेता को एक लाख का नगद पुरस्कार और तृतीय स्थान पर आये विजेता को पचास हज़ार का नगद पुरस्कार दिया जाएगा। 

लघु-फॉर्मेट श्रेणी में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले हर एक विजेता को पचास हजार रूपये नगद दिया जायेगा। वहीं द्वीतीय स्थान प्राप्त करने वाले विजेता को पच्चीस हजार रूपये और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विजेता को दस हजार रूपये की इनाम राशी दी जायेगी।

FTC Disclosure: इस पोस्ट में एफिलिएट लिंक्स मौजूद हैं। अगर आप इन लिंक्स के माध्यम से खरीददारी करते हैं तो एक बुक जर्नल को उसके एवज में छोटा सा कमीशन मिलता है। आपको इसके लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना पड़ेगा। ये पैसा साइट के रखरखाव में काम आता है। This post may contain affiliate links. If you buy from these links Ek Book Journal receives a small percentage of your purchase as a commission. You are not charged extra for your purchase. This money is used in maintainence of the website.

Post a Comment

2 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad