नेवर गो बैक | लेखक: ली चाइल्ड | शृंखला: जैक रीचर | अनुवादक: विकास नैनवाल

कॉज़ ऑफ डेथ - जेफ्री डीवर

संस्करण विवरण:

फॉर्मैट: ई-बुक | पृष्ठ संख्या: 91 | प्रकाशक: अमेज़न ऑरिजिनल स्टोरीस

पुस्तक लिंक: अमेज़न


कहानी 

ऐसा माना जा रहा था कि जॉन की पत्नी पैशन्स की मृत्यु एक सड़क दुर्घटना में हुई थी। 

शुरुआत में जॉन को भी ऐसा ही लग रहा था। 

लेकिन जब अंतिम संस्कार के दौरान उसने एक रहस्यमई शख्स को मौजूद था तो उसे पता लग गया कि पुलिस को जो लगा था उसमें कहीं तो गड़बड़ थी। 

अब ये जॉन के ऊपर था कि वह अपनी पत्नी की मौत के कारण का पता लगाए। 

क्या पेशेंस की मृत्यु सच में एक सड़क दुर्घटना में हुई थी?

क्या जॉन अपनी पत्नी की मृत्यु के कारण का पता लगा पाया?


मेरे विचार

'कॉज़ ऑफ डेथ' (Cause of Death) जैफ्री डीवर (Jeffery Deaver) द्वारा लिखी उपन्यासिका है। यह अमेज़न ऑरिजिनल स्टोरीस (Amazon Original Stories) द्वारा प्रकाशित की गई है। 

अक्सर शादीशुदा लोगों को लगता है कि वह अपने साथी को अच्छी तरह जानते हैं लेकिन क्या असल में ऐसा होता है। कभी कभार ये साथी उनसे बातें छुपाकर रख सकते हैं। ऐसी बातें जो कि उजागर हुई तो हो सकता है कि उनके रिश्ते की दिशा बदल दें। लेकिन अगर ऐसे रहस्य रखने वाला साथी मर जाए और बचे हुए साथी को उसकी मौत का रहस्य का पता लगाते हुए वो गुप्त बातें पता चलीं तो क्या होगा? ये गुप्त बातें कई बार कितनी अजीब हो सकती हैं। यही सब इस कहानी का थीम बनती है।
 
जॉन इतिहास का प्रोफेसर है जिसकी बीवी की मृत्यु दुर्घटना में हुई है। ऐसा ही पुलिस भी सोचती है। शुरुआत में जॉन भी यही सोचता है लेकिन फिर वो अंतिम संस्कार के दौरान एक रहस्यमय व्यक्ति को देखता है। वो उसका पीछा करने की सोचता है लेकिन वो रहस्यमय व्यक्ति उसके हाथ नहीं आता है। ये बात उसे खटकती है और उसकी पत्नी के साथ क्या हुआ था इसका पता लगाने का निर्णय ले लेता है। जॉन की पत्नी पेशेंस की मृत्यु का कारण आखिर क्या था? वह अपनी तहकीकात में किन बातों से रूबरू होता है और उसकी यह तहकीकात उसे जहाँ तक लेकर जाती है वही इस उपन्यासिका की  कहानी बनती है। 
 
कहानी का शीर्षक यह बात साफ कर देता है कि कहानी क्या होने वाली है। कहानी प्रथम पुरुष में लिखी गई है और हमे जॉन  के नजरिए से कहानी का पता लगता है। कहानी पठनीय है और लेखक अंत तक सस्पेंस बनाए रखने में कामयाब होते हैं। धीरे धीरे जैसे तहकीकात बढ़ती जाती है चीजें पता चलती जाती है और यह सब इतना तनाव कहानी में बनाकर रखते हैं कि कहानी आखिरकार किधर जाएगी ये देखने के लिए आप कहानी पढ़ते चले जाते हैं। लेखक ने कहानी को इस तरह से बुना है किस पर विश्वास करना है ये तय करना मुश्किल हो जाता है।
हालाँकि आखिर तक पहुँचते पहुँचते कहानी जिस तरह से अपना ट्रैक बदल देती है और जॉन को अपनी पत्नी और एक्सीडेंट के विषय में जो चीजें पता लगती है वह कुछ पाठकों की नजर में कहानी को थोड़ा अविश्वसनीय सा बना देता है लेकिन चूँकि यह कहानी के थीम से मेल खाता है तो मुझे व्यक्तिगत तौर पर इससे इतनी परेशानी नहीं हुई। अन्य कोई और कहानी होती तो शायद मेरे लिए भी इसे पचाना थोड़ा मुश्किल होता लेकिन चूँकि ये कहानी रहस्यों के विषय में है तो पचाने में थोड़ा आसानी रहती है। हाँ, कहानी में रैशल और जॉन का प्रसंग है और इसी में यह भी आता है कि पेशेंस ने उनके लिए क्या योजना बनाई थी। ये हिस्सा हटाया जा सकता था। ये मुझे कमजोर और फिल्मी सा लगा था।  

अंत में यही कहूँगा कि अगर आप एक छोटी और सस्पेंस से भरी रचना पढ़ना चाहते हैं तो इसे पढ़कर देख सकते हैं। कहानी में इतने मोड़ हैं कि आपको आखिर तक यह बाँध कर रखेगी। मुझे यह पढ़ने में मज़ा आया और आशा है आपको भी इसे पढ़ने में मज़ा आएगा। 


पुस्तक लिंक: अमेज़न



FTC Disclosure: इस पोस्ट में एफिलिएट लिंक्स मौजूद हैं। अगर आप इन लिंक्स के माध्यम से खरीददारी करते हैं तो एक बुक जर्नल को उसके एवज में छोटा सा कमीशन मिलता है। आपको इसके लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना पड़ेगा। ये पैसा साइट के रखरखाव में काम आता है। This post may contain affiliate links. If you buy from these links Ek Book Journal receives a small percentage of your purchase as a commission. You are not charged extra for your purchase. This money is used in maintainence of the website.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

चाल पे चाल