क्राइम फेस्ट 2022 पुरस्कारों की शॉर्टलिस्ट हुई जारी

 



ब्रिस्टल, यू के में आयोजित क्राइम फेस्ट अपराध साहित्य पर केन्द्रित यूरोप के सबसे बड़े कन्वेंशन में से एक है।  हर वर्ष यहाँ पर अंग्रेजी भाषा के शीर्ष अपराध साहित्यकार, सम्पादक, प्रकाशक और प्रशंसक एकत्रित होते हैं। हर साल क्राइम फेस्ट में कुछ निर्धारित श्रेणियों में रचनाओं को पुरस्कृत किया जाता है।  

वर्ष 2022 के लिए क्राइम फेस्ट पुरस्कारों के लिए शॉर्ट लिस्ट जारी हो चुकी है। अलग-अलग पुरस्कारों के लिए वर्ष 2022 की शॉर्ट लिस्ट निम्न है:


स्पेकसेवर्स डेब्यू क्राइम नॉवेल अवॉर्ड (SPECSAVERS DEBUT CRIME NOVEL AWARD)

स्पेकसेवर्स डेब्यू क्राइम नॉवेल अवॉर्ड लेखक के प्रथम अपराध उपन्यास के लिए दिया जाता है। इस पुरस्कार के लिए वो उपन्यास मान्य है जो पहली बार वर्ष 2021 में यूनाइटेड किंगडम में प्रकाशित हुए थे। पुरस्कार के प्रायोजक स्पेकसेवर्स और क्राइम फेस्ट इस पुरस्कार के माध्यम से उन लेखकों  को प्रोत्साहित करना चाहते हैं जो कि अपराध साहित्य में नया लेखन  लेकर आते हैं। 

पुरस्कार विजेता को 1000 पौंड (लगभग 99 हजार रुपये), एक ब्रिस्टल ब्लू ग्लास स्मृति चिन्ह और अगले क्राइम फेस्ट के लिए एक कंप्लीमेंट्री पास दिया जाएगा। 

मान्य किताबें प्रकाशक द्वारा जमा कराई जाती हैं और शॉर्ट लिस्ट ब्रिटिश अपराध साहित्य समीक्षकों की टीम द्वारा तैयार की जाती हैं। यह टीम विजेताओं का चुनाव भी करती है। 

वर्ष 2022 की स्पेकसेवर्स डेब्यू क्राइम नॉवेल अवॉर्ड की शॉर्ट लिस्ट में निम्न उपन्यास शामिल हैं:


ऑडिबल साउन्डस ऑफ क्राइम अवॉर्ड (AUDIBLE SOUNDS OF CRIME AWARD)

ऑडीबल  साउंड्स ऑफ़ क्राइम अवार्ड उस ऑडियो बुक (श्रव्य पुस्तकों) को दिया जाएगा जो 2021 में ब्रिटेन में पहली बार ऑडियो बुक और प्रिंट बुक की तरह प्रकाशित हुई थी। वही किताबें इस पुरस्कार के लिए मान्य हैं जो कि ब्रिटेन में audible.co.uk से डाउनलोड करके सुनी जा सकती हैं। 

इस पुरस्कार के विजेताओ को 1000 पौंड (लगभग 90 हजार) की धनराशी सम्मान स्वरूप दी जाएगी जो कि लेखक और कथावाचकों के बीच बराबर बाँटी जाएगी। इसके साथ ब्रिस्टल ब्लू ग्लास स्मृति चिन्ह और अगले क्राइम फेस्ट के लिए पास और पेनल में स्थान भी विजेताओं को मिलता है। 

इस पुरस्कार के लिए प्रकाशक पुस्तकों को जमा करवाता है और पुस्तकों की शोर्ट लिस्ट और विजेताओं की सूची  ब्रिटेन के audible श्रोताओं द्वारा निर्धारित की जाती है। 

ऑडीबल साउंड ऑफ़ क्राइम अवार्ड (AUDIBLE SOUNDS OF CRIME AWARD) के लिए नामंकित लेखकों और कथावाचकों की सूची:

  • बेटर ऑफ डेड (Better Off Dead) - ली चाइल्ड और एंड्रू चाइल्ड (Lee Child and Andrew Child), कथावाचक: जेफ हार्डिंग 
  • गर्ल ए ( Girl A) - ऐबिगेल डीन (Abigail Dean), कथावाचक: होलिडे ग्रैनर्जर (Holliday Grainger) 
  • स्लो फायर बर्निंग (Slow Fire Burning) - पॉला हॉकिंस (Paula Hawkins) , कथावाचक: रोसामंड पाइक (Rosamund Pike)
  • द नाइट शी डिसअपियर्ड (The Night She Disappeared) - लीसा ज्वेल (Lisa Jewell), कथावाचक: जोआना फ्रागगेट (Joanna Froggatt)
  • ऐपल्स नेवर  फ़ॉल (Apples Never Fall) - लिएन मोरिआर्टी (Liane Moriarty), कथावाचक: कैरोलीन ली (Caroline Lee)
  • द मैण हू डाइड ट्वाइस (The Man Who Died Twice) -  रिचर्ड ऑसमान (Richard Osman), कथावाचक: लेस्ली मैनविल (Lesley Manville)
  • द मेरिज (The Marriage) - के एल स्लेटर (K.L. Slater) , कथावाचक: लूसी प्राइस-लुईस (Lucy Price-Lewis)
  • फाल्स विटनेस (False Witness) - कैरिन स्लॉटर (Karin Slaughter), कथावाचक:  कैथलीन अर्ली (Kathleen Early)


ईडनइट अवार्ड (eDUNNIT AWARD)


ईडनइट अवार्ड (eDUNNIT AWARD) पुरस्कार लेखक की ऐसी ई बुक को दिया जाता है जो कि 2020 में पहली बार हार्डकॉपी और ई बुक फॉर्मेट में यूनाइटेड किंगडम में प्रकाशित हुई थी। 

इस पुरस्कार के लिए मान्य रचनाओं को प्रकाशकों द्वारा जमा करवाया जाता है और ब्रिटेन के अपराध साहित्य समीक्षकों की एक टीम वोट देकर शोर्ट लिस्ट और विजेता का चुनाव करते हैं। 

पुरस्कार विजेता को एक ब्रिस्टल ब्लू ग्लास स्मृति चिन्ह और साथ ही अगले साल के क्राइम फेस्ट के लिए एक कम्पलीमेंटरी पास और पैनल सदस्यता प्रदान की जाएगी।  

डनइट अवार्ड (eDUNNIT AWARD) के लिए नामंकित लेखक:



एच आर एफ कीटिंग अवार्ड (H.R.F. KEATING AWARD)


क्राइम फेस्ट द्वारा एच आर एफ कीटिंग पुरस्कार 2021 में ब्रिटेन में प्रकाशित अपराध साहित्य से जुड़ी जीवनीपरक (biographical) या आलोचनात्मक(critcal) किताब को दिया जाएगा। 

यह पुरस्कार प्रसिद्ध आपराध साहित्यकार, अपराध साहित्य के समीक्षक और अपराध साहित्य से जुडी किताबों के लेखक एच आर एफ कीटिंग के नाम पर दिया जाता रहा है। 

पुरस्कार के लिए मान्य किताबों को प्रकाशक द्वारा जमा कराया जाता है और ब्रिटेन के अपराध साहित्य के समीक्षको के मत द्वारा शोर्ट लिस्ट और विजेता का चुनाव किया जाता है। 

पुरस्कार के विजेता को ब्रिस्टल ब्लू ग्लास स्मृति चिन्ह दिया जाता है।  

एच आर एफ कीटिंग पुरस्कार के लिए नामांकित लेखक निम्न हैं


लास्ट लाफ अवार्ड (LAST LAUGH AWARD)


लास्ट लाफ पुरस्कार 2021 में ब्रिटेन में प्रकाशित हास्यकर अपराध कथा को दिया जाएगा। 

लास्ट लाफ पुरस्कार के विजेता को ब्लू ब्रिस्टल स्मृति चिन्ह के साथ आने वाले साल के क्राइम फेस्ट के लिए एक कम्पलीमेंटरी पास और पेनेल का हिस्सा बनने के लिए आमन्त्रण भी दिया जाता है। 

पुरस्कार के लिए मान्य किताबों को प्रकाशक द्वारा जमा कराया जाता है और ब्रिटेन के अपराध साहित्य के समीक्षको की टीम के मत द्वारा शोर्ट लिस्ट और विजेता का चुनाव किया जाता है। 

लास्ट  लाफ पुरस्कार (LAST LAUGH AWARD) के लिए नामांकित लेखक निम्न हैं:



बेस्ट क्राइम नावेल फॉर चिल्ड्रेन (BEST CRIME NOVEL FOR CHILDREN)


बेस्ट क्राइम नावेल फॉर चिल्ड्रेन (BEST CRIME NOVEL FOR CHILDREN) 2021 में आठ से बारह वर्ष के बच्चों के लिए ब्रिटेन में प्रकाशित अपराध साहित्य के उपन्यास के लिए दिया जाएगा। 

विजेताओं  को ब्रिस्टल ब्लू ग्लास स्मृति चिन्ह दिया जायेया। 

पुरस्कार के लिए मान्य किताबों को प्रकाशक द्वारा जमा कराया गया था और शोर्ट लिस्ट और विजेताओं का चुनाव ब्रिटेन के अपराध साहित्य समीक्षकों की एक टीम ने मत देकर किया था।

 क्राइम फेस्ट के बेस्ट क्राइम नावेल फॉर चिल्ड्रेन (BEST CRIME NOVEL FOR CHILDREN) (आठ से बारह वर्ष)  के लिए नामांकित लेखकों की सूची निम्न है:


बेस्ट क्राइम नावेल फॉर यंग अडल्ट्स (BEST CRIME NOVEL FOR YOUNG ADULTS)


बेस्ट क्राइम नावेल फॉर यंग अडल्ट्स (BEST CRIME NOVEL FOR YOUNG ADULTS) 2021 में ब्रिटेन में किशोरों (वर्ष 12-16) के लिए प्रकाशित किस एक उपन्यास को दिया जायेगा। 

पुरस्कार के लिए मान्य उपन्यास प्रकाशक द्वारा जमा कराया जाता है और बाल साहित्य और किशोर साहित्य के  समीक्षकों की एक टीम वोट द्वारा शोर्ट लिस्ट और विजेता का चुनाव करते हैं।

विजेता को ब्रिस्टल ब्लू ग्लास स्मृति चिन्ह दिया जाएगा।

बेस्ट क्राइम नावेल फॉर यंग अडल्ट्स (BEST CRIME NOVEL FOR YOUNG ADULTS) के लिए नामांकित पुस्तकें निम्न हैं:


यही नहीं वर्ष 2022 का पेट्रोना अवॉर्ड (Petrona Award), जो अंग्रेजी में अनूदित स्कैंडिनेवियाई अपराध साहित्य के लिए दिया जाता है, भी क्राइम फेस्ट में दिया जाएगा। वर्ष 2021 का पेट्रोना पुरस्कार माइकल निएमी (Mikael Niemi) के उपन्यास टु कुक अ बियर (TO COOK A BEAR) को दिया गया था। इस उपन्यास को स्वीडिश भाषा से अंग्रेजी में डेबोराह ब्रेगन टर्नर (Deborah Bragan-Turner) को दिया गया था। 

ज्ञात हो क्राइम फेस्ट यूरोप में होने वाला सबसे बड़ा अपराध साहित्य ईवेंट है। वर्ष 2020 और वर्ष 2021 में कोविड के कारण ये कन्वेन्शन स्थगित कर दी गईं थीं। अब दो साल बाद यह ईवेंट किया जा रहा है। मई 12-15 के बीच यह ब्रिस्टल यू के में यह आयोजित किया गया जाएगा। 

पुरस्कारों का वितरण कन्वेन्शन में गाला अवार्ड्स डिनर के दौरान 14 मई 2022 को किया जाएगा। 


FTC Disclosure: इस पोस्ट में एफिलिएट लिंक्स मौजूद हैं। अगर आप इन लिंक्स के माध्यम से खरीददारी करते हैं तो एक बुक जर्नल को उसके एवज में छोटा सा कमीशन मिलता है। आपको इसके लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना पड़ेगा। ये पैसा साइट के रखरखाव में काम आता है। This post may contain affiliate links. If you buy from these links Ek Book Journal receives a small percentage of your purchase as a commission. You are not charged extra for your purchase. This money is used in maintainence of the website.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad