42 वें एल ए टाइम्स बुक प्राइज़ के फाइनलिस्टस हुए घोषित; साथ में तीन अन्य पुरस्कारों के विजेताओं की हुई घोषणा




42 वें लॉस एंजिलेस टाइम्स बुक प्राइज़ के फाइनलिस्टस  की घोषणा की कर दी गई है। यह घोषणा 23 फरवरी 2022 को की गई। बताते चलें 1980 से हर वर्ष लॉस ऐंजिलेस टाइम्स अलग अलग श्रेणियों में पुस्तकों को पुरस्कृत करता रहा है। इस पुरस्कार के लिए पुरस्कार वर्ष से एक वर्ष पूर्व अमेरिका में अंग्रेजी में प्रकाशित हुई किताब मान्य होती है। पुस्तकों के अंग्रेजी अनुवाद भी इस पुरस्कार के लिए मान्य होते हैं। पुरस्कार के विजेता को प्रशस्ति पत्र के साथ साथ 1000 डॉलर की सम्मान राशि भी प्रदान की जाती है। 


वर्ष 2022 के लिए अलग अलग श्रेणियों के लिए नामांकित रचनाओं की सूची निम्न है:


जीवनी (Biography)


गल्प (Fiction)


ग्राफिक नॉवेल/कॉमिक्स (Graphic novel/comics)


इतिहास (History)


मिस्ट्री/ थ्रिलर (Mystery/thriller)


कविता (Poetry)


विज्ञान और तकनीक (Science and technology)


द आर्ट सीडनबॉम अवॉर्ड फॉर फर्स्ट फिक्शन (The Art Seidenbaum Award for First Fiction)


द रे ब्रैडबरी प्राइज़ फॉर साइंस फिक्शन, फंतासी और स्पेकुलेटिव फिक्शन (The Ray Bradbury Prize for Science Fiction, Fantasy & Speculative Fiction)


किशोर साहित्य (Young adult literature)


करंट इंटरेस्ट (Current interest)


एल ए बुक प्राइज़ की फाइनलिस्ट्स की सूची के साथ कुछ विशेष श्रेणियों के पुरस्कारों  के विजेताओं के नाम भी घोषित किये गए। यह पुरस्कार निम्न हैं


द इनोवेटर अवॉर्ड (The Innovator Award)

द इनोवेटर अवॉर्ड (The Innovator Award) रेजीनाल्ड द्वेयन बेट्स (Reginald Dwayne Betts) को दिए जाने की घोषणा की गई है। यह पुरस्कार ऐसे व्यक्तियों को दिया जाता रहा है जो कि पुस्तकों और प्रकाशन भविष्य में लाने का कार्य करते हैं।  रेजीनाल्ड द्वेयन बेट्स (Reginald Dwayne Betts) कवि हैं, फ्रीडम रीडस के संस्थापक हैं और वर्ष 2021 के मैकआर्थर फ़ेलोशिप भी उन्हें मिली है। उन्हें यह पुरस्कार उनके फ्रीडम रीडस नामक संस्था में किये गए कार्य के लिए दिया जा रहा है। फ्रीडम रीडस एक ऐसी संस्था है जो कि साहित्य को जेलों और बाल सुधार ग्रह तक पहुँचाने का कार्य करती है। 


रॉबर्ट कर्श अवॉर्ड (Robert Kirsch Award for Lifetime Achievement)

रॉबर्ट कर्श अवॉर्ड (Robert Kirsch Award for Lifetime Achievement) अमेरिकन वेस्ट के विषय में लिखे गए साहित्य के लिए दिया जाता रहा है। इस वर्ष का रॉबर्ट कर्श अवॉर्ड लुईस जे रोड्रिग्स (Luis J. Rodriguez) को दिए जाने की घोषणा की गई है। एल पासो टेक्सास में पैदा हुए लुईस जे रोड्रिग्स चिकानो (अमेरिका में मौजूद मेक्सिकन) अनुभव के विषय में लिखते रहे हैं। इसके साथ साथ वो युवाओं के नेता और कला के पैरोकार के तौर पर भी जाने जाते हैं। वह अपने संस्मरणों की किताब ऑल्वेज रनिंग: ला विडा लोका: गैंग डेज़ इन एल ए (Always Running: La Vida Loca: Gang Days in L.A), कविता संग्रह बोरोड बोन्स (Borrowed Bones) और निबंधों के संग्रह फ्रॉम अवर लैंड टू अवर लैंड (From Our Land to Our Land)  के लिए जाने जाते हैं। 


क्रिस्टोफर इशरवुड प्राइज़ फॉर ऑटोबायोग्राफीकल प्रोज (The Christopher Isherwood Prize for Autobiographical Prose)

क्रिस्टोफर इशरवुड प्राइज़ फॉर ऑटोबायोग्राफीकल प्रोज (The Christopher Isherwood Prize for Autobiographical Prose) डेब्रा लेवी (Deborah Levy) को दिये जाने की घोषणा की गई है। यह पुरस्कार उनको उनके संस्मरण रियल एस्टेट: अ लिविंग ऑटोबायोग्राफी (Real Estate: A Living Autobiography) के लिए दिया गया है। 


*****


अलग-अलग श्रेणियों में दिए जाने वाले इन साहित्यिक पुरस्कारों के विजेताओं की घोषणा अब 22 अप्रैल 2022 को यू एस सी के बोवार्ड ऑडिटोरियम में की जाएगी। वहीं इसी आयोजन में  द इनोवेटर अवॉर्ड ,द रॉबर्ट कर्श अवॉर्ड और क्रिस्टोफ़र इशरवुड प्राइज़ जीतने वाले साहित्यकारों को भी सम्मानित किया जाएगा।


(एल ए टाइम्स में प्रकाशित समाचार पर आधारित)


FTC Disclosure: इस पोस्ट में एफिलिएट लिंक्स मौजूद हैं। अगर आप इन लिंक्स के माध्यम से खरीददारी करते हैं तो एक बुक जर्नल को उसके एवज में छोटा सा कमीशन मिलता है। आपको इसके लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना पड़ेगा। ये पैसा साइट के रखरखाव में काम आता है। This post may contain affiliate links. If you buy from these links Ek Book Journal receives a small percentage of your purchase as a commission. You are not charged extra for your purchase. This money is used in maintainence of the website.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad