लेखक सत्य व्यास को मिला वर्ष 2021 का बीसीसीएल कोयला भारती राजभाषा सम्मान

तस्वीर: लेखक सत्य व्यास के फेसबुक पृष्ठ से साभार

वर्ष 2021 का 'बीसीसीएल कोयला भारती राजभाषा सम्मान' लेखक सत्य व्यास को प्रदान  किया गया है। ज्ञात हो बीसीसीएल हर वर्ष सितंबर में हिंदी पखवाड़े के उपलक्ष्य में एक समारोह आयोजित कर हिंदी में उल्लेखनीय कार्य करने वाले लेखक को 'बीसीसीएल कोयला भारती राजभाषा सम्मान' से सम्मानित करती आयी है। यह पुरस्कार सत्य व्यास को 28 सितंबर 2021 को धनबाद के कोयला नगर सामुदायिक भवन में आयोजित होने वाले समारोह में प्रदान किया गया। 

जागरण में प्रकाशित खबर के अनुसार हिंदी पखवाड़े के अवसर पर आयोजित किए गए इस समारोह में  पखवाड़े के दौरान आयोजित विभिन्न गतिविधियों में विजय प्रतिभागियों को पुरस्कार भी वितरित किया गया। साथ ही इसी कार्यक्रम के दौरान बीसीसीएल की गृह पत्रिका कोयला भारती के 35 वें अंक का विमोचन भी किया गया। 

समारोह के दौरान दिये अपने वक्तव्य में सत्य व्यास ने युवाओं को हिंदी से जोड़ने की महत्व पर बात की। साथ ही उन्होंने कार्यालय में हिंदी के इस्तेमाल पर जोर देते हुए कहा कि अगर कहीं कहीं अंग्रेजी भी लिखनी पड़े तो यह कोशिश की जानी चाहिए कि देवनागरी में उसे लिखा जाए। वहीं हिंदी के अलावा अलग अलग राज्य की भाषाओं को सीखने की बात भी उन्होंने अपने वक्तव्य में कही। 

बताते चलें सत्य व्यास हिंदी के सबसे लोकप्रिय हस्ताक्षरों में से एक हैं। अब तक वह पाँच उपन्यास (बनारस टॉकीज, दिल्ली दरबार, चौरासी, बागी बलिया, उफ्फ़ कोलकत्ता ) लिख चुके हैं।  बोल चाल की भाषा को अपनी कहानी कहने का माध्यम बनाने वाले सत्य व्यास पाठकों के बीच खासे प्रसिद्ध हैं।  उनकी लिखी किताबें बेस्टसेलर सूचियों में अपना नाम दर्ज करवाती रही हैं।

Post a Comment

1 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
  1. महत्वपूर्ण सूचना।
    व्यास जी को बहुत-बहुत बधाइयाँ।

    ReplyDelete

Top Post Ad

Below Post Ad