वर्ष 2021 के मैक्लवैनी प्राइज़ के लिये नामांकित पुस्तकों की शॉर्ट लिस्ट हुई जारी

वर्ष 2021 के मैक्लवैनी प्राइज़ (McIlvanney Prize) के लिये नामांकित उपन्यासों की शॉर्ट लिस्ट की घोषणा की जा चुकी है। 

बताते चलें स्कॉटलैंड में होने वाले  ब्लडी स्कॉटलैंड (Bloody Scotland) अपराध साहित्य महोत्सव में हर वर्ष अपराध साहित्य की श्रेणी में आने वाले एक सर्वश्रेष्ठ स्कॉटिश उपन्यास को स्कॉटिश क्राइम बुक ऑफ द ईयर (Scottish Crime book of the year) का पुरस्कार दिया जाता है। स्कॉटिश उपन्यासकार विलियम मैक्लवैनी (William McIlvanney) के नाम पर दिये जाने वाले इस पुरस्कार को मैक्लवैनी प्राइज़ (McIlvanney Prize) कहा जाता है। 

पुरस्कार का मकसद स्कॉटलैंड के अपराध साहित्य लेखन को एक पहचान देना और अपराध कथा लेखन की प्रतिष्ठा बढ़ाना और इसे प्रोत्साहन देना है। इस पुरस्कार के लिये केवल वही लोग योग्य होते हैं जो या तो स्कॉटलैंड में काफी वर्षों तक रहे हैं या उनका जन्म स्कॉटलैंड में ही हुआ है। साथ ही वही पुस्तक इस पुरस्कार के लिये मान्य होती है जिसके कथानक का ज्यादातर हिस्से को लेखक ने स्कॉटलैंड में बसाया है। 

 

वर्ष 2021 में जिन उपन्यासों  को इस पुरस्कार के लिये नामांकित किया गया है वह निम्न हैं:



द साइलन्ट डॉटर (The Silent Daughter) - एमा क्रिस्टी (Emma Christie)

धोखा देना उस परिवार के सदस्यों की आदत में शुमार था.... 

क्रिस मॉरिसन की ज़िंदगी एक भयावह स्वप्न की तरह हो चुकी थी। उसकी पत्नी कोमा में थी और उसकी बेटी का कहीं भी कुछ पता नहीं चल पा रहा था। उसकी ज़िंदगी बर्बादी के कागार पर खड़ी थी और इस सबसे भयावह जो चीज थी वह थी वह घटना जिसके कारण ये दो हादसे क्रिस की ज़िंदगी में हुए थे। 

आखिर वो क्या राज था जिसकी सजा ये परिवार भुगत रहा था?


किताब लिंक: अमेज़न


द कॉफिन मेकर्स गार्डन (The Coffinmaker’s Garden) - स्टुअर्ट मैकब्राइड (Stuart MacBride) 

स्कॉटलैंड के तट पर एक भीषण तूफान आ रहा था। गॉर्डन स्मिथ को यकीन था कि इस तूफान के कारण उसका घर समुद्र मे विलीन हो जाएगा। और अगर ऐसा होता है तो उसका बरसों से छुपाकर रखा गया राज उजागर हो जाएगा। क्योंकि इसी घर के अंदर उसने कई लाशें छुपाई हुई थी। 

वह गॉर्डन के शिकारों की लाशें थी। किसी को नहीं पता था कि गॉर्डन अब तक कितने लोगों को मार चुका था और पकड़े जाने से पहले वह कितने और लोगों को मारने का इरादा रखता था। 

जैसे जैसे घर में छुपे राज उजागर होने लगते हैं ऐश हेंडरसन इस मामले की तहकीकात का बीड़ा उठा लेता है। ऐश एक पूर्व डिटेक्टिव है जिसने इस मामले की तह में जाने का पक्का इरादा कर दिया है। 

क्या वह अपने इरादे में कामयाब हो पाया? क्या वह गॉर्डन स्मिथ को पकड़ पाया? 


किताब लिंक: अमेज़न


एज ऑफ द ग्रेव  (Edge of the Grave) - रॉब्बी  मॉरिसन (Robbie Morrison)

यह 1932 की बात है। जब ग्लासगो के सबसे अमीर शिपबिल्डर (जहाज बनाने वाले) के दामाद की  गला रेती हुई लाश क्लाइड नदी में तैरती हुई मिलती है तो उसके खून का रहस्य सुलझाने की जिम्मेदारी  चीफ इन्स्पेक्टर जिम्मी ड्रेगहॉर्न के कंधों पर आ जाती है। वहीं चूंकि मकतूल की बेवा इसला लॉकहार्ट कभी जिम्मी की प्रेमिका हुआ करती थी तो इस बात ने उसे एक अजीब सी परिस्थिति में डाल दिया है। 

फिर भी जैसे जैसे जिम्मी अपने पार्टनर बॉनी आर्ची मैकडेड के साथ मामले की तहकीकात करता है तो वह पाता है कि इस मामले के तार न केवल ग्लासगो के अन्डरवर्ल्ड से जुड़े हैं बल्कि सरकार और व्यापार के कई ऊँचे तबके के लोग भी इस मामले में शामिल हो सकते हैं। 

इसके साथ ही कत्लों की एक झड़ी सी  ग्लासगो में लग जाती  है। 

आखिर कौन है इन सभी का कातिल? क्या जिम्मी और उसकी पार्टनर बोनी इसका पता लगा पाए? 

किताब लिंक: अमेज़न


द एप्रिल डेड (The April Dead) - एलन पार्क्स (Alan Parks)

ग्लासगो के उस छोटे से गंदे से अपार्टमेंट में जब एक घर में बना हुआ बम फटा तो अंदर मौजूद सभी सबूत तबाह हो गए। अब पुलिस के पास यह जानने का कोई रास्ता न था कि यह बम किसने बनाया था। 

डिटेक्टिव हैरी मैककॉय जानता है कि यह धमाका अपनी तरह का अकेला नहीं है। यह आने वाले तूफान का इशारा है। 

एक स्थानीय अमरीकी बेस से गायब हुए नाविक की तलाश जब वह करता है तो उसकी यह तलाश उसे एक ऐसे समूह तक पहुँचा देती है जो कि उस फ्लैट में फटे बम के लिये जिम्मेदार था। अब मैककॉय का टकराव इस गैंग के लीडर से होना है। 

वहीं खबर ये भी है कि एक और भीषण बम ब्लास्ट की तैयारी हो चुकी है। अब यह केवल मैककॉय के हाथ में है कि वह ग्लासगो शहर को तबाह होने से कैसे बचाता है... 

किताब लिंक: अमेज़न


हाईड  (Hyde) - क्रेग रसल (Craig Russell)

एडवर्ड हाईड एक अजीब सी बीमारी से ग्रसित है जो उसके लिये एक तोहफा और एक अभिशाप दोनों ही बन चुकी है। एडवर्ड दो तरह की दुनिया में जीता है। एक असल दुनिया और एक स्वप्न लोक की दुनिया जो कि उसके अंदर मौजूद न्यूरोलाजिकल विकारों का नतीजा है। 

एडिनबर्ग में कई कत्ल होने लगे हैं और पुलिस कैप्टन एडवर्ड हाईड को लगता है कि यह कत्ल एक पुराने सेल्टिक काले जादू की तर्ज पर किए जा रहे हैं। अब हाईड को इन कत्लों के पीछे शामिल व्यक्ति को पकड़ना है। 

लेकिन यह सब इतना आसान नहीं है। इस मामले के सुराग तलाशने के लिये उसे केवल असल दुनिया में ही नहीं बल्कि अपने उस स्वप्न लोक में भी जाना होगा। 

क्या वह ऐसा कर पाएगा? 

किताब लिंक: अमेज़न


मैक्लवैनी प्राइज़ के विजेता  की घोषणा स्टर्लिंग के अल्बर्ट हाल्स में शुक्रवार 17 सितंबर 2021 को किया जाएगी। 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad