वर्ष 2020 के नीरो अवार्ड और ब्लैक आर्किड अवार्ड हुए घोषित

पाँच दिसम्बर 2020 को 'वुल्फ पैक' संस्था  द्वारा आयोजित एक ऑनलाइन समारोह में रहस्यकथा उपन्यासों के लिए दिए जाने वाले नीरो अवार्ड  और लघु-उपन्यासों के लिए दिए जाने वाले ब्लैक आर्किड अवार्ड की घोषणा की गयी।

2020 के नीरो अवार्ड और ब्लैक आर्किड अवार्ड हुए घोषित
तस्वीर: mysteryreadersinc से साभार

नीरो पुरस्कार रहस्य कथा लेखकों को दिए जाने वाले सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कारों में से एक है। हर साल यह पुरस्कार अमेरिका में प्रकाशित होने वाली एक ऐसी रहस्यकथा को दिया जाता है जो कि लेखक रेक्स स्टाउट द्वारा लिखी गयी नीरो वुल्फ श्रृंखला के उपन्यासों या कहानियों के अंदाज लिखी गयी होती हैं।

2020 का नीरो आवार्ड डेविड बाल्डाकी को उनकी किताब 'वन गुड डीड' के लिए दिया जाने की घोषणा की गयी है।

'वन गुड डीड' अलॉयसियस आर्चर श्रृंखला का पहला उपन्यास है। अलॉयसियस आर्चर एक वॉर वेटेरन है जो कि हाल ही में जेल से छूटा है। जेल से छूटने के बाद जब वह एक छोटे से कस्बे में जाता है तो एक कत्ल के सिलसिले में फँस जाता है। आर्चर कैसे खुद को बेगुनाह साबित करता है यही उपन्यास का कथानक बनता है। 

आपको बताते चलें 2019 में वाल्टर मोसेले को उनके उपन्यास डाउन द रिवर अनटू द सी के लिए यह पुरस्कार दिया जा चुका है।

द ब्लैक आर्किड नोवेल्ला अवार्ड को वुल्फ पैक और अल्फ्रेड हिचकॉक मिस्ट्री मैगज़ीन द्वारा मिल कर दिया जाता है। इस पुरस्कार का उद्देद्श्य रेक्स स्टाउट द्वारा प्रसिद्ध किये गये लघु-उपन्यास विधा का प्रचार करना है। हर साल यह एक लघु-उपन्यास को दिया जाता है। इस पुरस्कार के लिए चयनित की गयी रचना 15000-20000 शब्दों के बीच की होती है।

2020 का ब्लैक आर्किड नोवेल्ला अवार्ड टॉम लार्सन को उनके लघु-उपन्यास 'एल क्युरपो एन एल बारिल' (द बॉडी इन द बैरल) के लिए दिया गया है। यह लघु-उपन्यास अल्फ्रेड हिचकॉक के 2021 संस्करण में प्रकाशित किया जाएगा। 

आपको बताते चलें 2019 में यह पुरस्कार टेड बर्ज को उनके लघु-उपन्यास द रेड टैक्सी के लिए दिया गया था।

वुल्फ पैक संस्था द्वारा विजेताओं को यह पुरस्कार दिसम्बर 4 2021 में न्यू यॉर्क में मौजूद ब्लैक आर्किड बैंक्वेट में एक आयोजन करके देने की योजना है।

वुल्फ पैक के विषय में:

द वुल्फ पैक की स्थापना 1977 में हुई थी। यह फोरम रेक्स स्टाउट द्वारा लिखी गयी नीरो वुल्फ श्रृंखला के 72 उपन्यासों और लघु-उपन्यासों के विषय में विचार विर्मश करने और उनका अध्यन करने के लिए बनाया गया था। इस संस्था का पूरे दुनिया भर में 500 से ऊपर सदस्य हैं। 

संस्था के विषय में ज्यादा जानकारी उनकी वेबसाइट से प्राप्त की जा सकती है:

वुल्फ पैक


- विकास नैनवाल 'अंजान'

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad