नेवर गो बैक | लेखक: ली चाइल्ड | शृंखला: जैक रीचर | अनुवादक: विकास नैनवाल

रानी नागफनी की कहानी - हरिशंकर परसाई | वाणी प्रकाशन

संस्करण विवरण

फॉर्मैट: पेपरबैक | पृष्ठ संख्या: 124 | प्रकाशक: वाणी प्रकाशन 

पुस्तक लिंक: अमेज़न 




कहानी 

राजकुमार अस्तभान और राजकुमारी नागफनी गए तो आत्महत्या करने थे लेकिन एक दूसरे को दिल दे बैठे। वो चाहते थे कि उनका ब्याह हो जाए लेकिन जानते थे इतनी आसानी से ये न हो पाएगा।

आखिर इनके ब्याह में क्या दिक्कत थी?
इस परेशानी को किस तरह उन्होंने सुलझाया?
इसमें राजकुमार आस्तबान और उनके साथी फोकटलाल को क्या क्या परेशानी आई?
क्या अस्तबान और राजकुमारी नागफनी एक हो पाये?


किरदार 

अस्तभान - एक राजकुमार 
मुफतलाल - अस्तभान का दोस्त 
नागफनी - पड़ोसी राज्य के राजा की बेटी 
राखड़सिंह - नागफनी के पिता 
करेलामुखी - नागफनी की प्रिय दासी 
भयभीत सिंह - अस्तभान का पिता 
निर्बल सिंह - एक वयोवृद्ध राजा जो कि नागफनी से शादी करना चाहता था 
प्रपंचगिरि - एक पहुँचे हुए महात्मा 
गोवरधन बाबू - राखड़सिंह के मुख्य आमात्य 
भैया सा'ब - गोवरधन का राजनीतिज्ञ शत्रु


मेरे विचार 

रानी नागफनी की कहानी हरिशंकर परसाई का व्यंग्य उपन्यास है। उपन्यास वाणी प्रकाशन द्वारा प्रकाशित किया गया है। उपन्यास की भूमिका में वो बताते हैं कि उन्होंने हिंदी की पहली कहानी कही जाने वाली रानी केतकी की कहानी पढ़ी थी और फिर उनके मन में उसी तर्ज पर एक फंतासी लिखने का ख्याल आया था। इसी का मूर्त रूप रानी नागफनी की कहानी है। 

यह मूल रूप से दो राज्यों की कहानी है। कहानी के केंद्र में राजुमार अस्तभान और की राजकुमारी नागफनी है। जब यह दोनों एक दूसरे के प्रेम में पड़ जाते हैं तो शादी करने का मन बनाते हैं। पर शादी करना इतना आसान नहीं है। इनकी शादी में कई अड़चने हैं और सबसे बड़ी अड़चनें इनके पिता ही है। अब राजकुमार अपने दोस्त मुफतलाल और रानी अपनी दासी करेलीमुखी की मदद से कैसे अपनी मंजिल पाते हैं यही उपन्यास की कहानी बनती है। 

राजकुमार और राजकुमारी के प्रेम और उसके बाद विवाह की साध को पूरा करने के लिए जो जो काम होता है उसमें इन्हें समाज के विभिन्न वर्गों से मिलना पड़ता है और इस तरह से लेखक हरिशंकर परसाई ने समाज के हर वर्ग पर कटाक्ष किया है। उनकी कमियों, उनके दोगले व्यवहारों को अपनी इस रचना के माध्यम से उजागर किया है।  शादी को लेकर परिवारवालों का नजरिया हो, सरकारी नौकरी पाने का तरीका हो, चिकतस्क समाज हो, अतरंगी कलाकार और साहित्यकार हों, अपना स्वार्थ सिद्ध करने के लिए दूसरे देशों को युद्ध की विभीषिका में धकेलने वाले देश हों, सत्ता में काबिज लोग हों या सत्ता के सपने देखने वाले लोग हों या सिस्टम के वो जरूरी पुर्जे हों जो जरूरत पूरी करने के लिए सरकार से तनख्वाह तो लेते ही हैं लेकिन रिश्वत भी अपना जन्म सिद्ध अधिकार समझते हैं, सभी पर कटाक्ष यहाँ किया है। 

छोटे छोटे अध्यायों में विभाजित यह कथा पठनीय है और आज भी प्रासंगिक है क्योंकि सिस्टम और लोगों में ज्यादा बदलाव नहीं हुआ है।

किरदारों की बात करी जाए तो इस उपन्यास में मुख्य किरदार अस्तभान और उसका दोस्त मुफ़तलाल है। अस्तभान राजकुमार है और मुफ़तलाल आम आदमी। मुफ़तलाल और अस्तभान का रिश्ता वैसे तो दोस्ती का है लेकिन लेखक इनके बीच के फर्क को चिन्हित करते चलते हैं। वहीं मुफ़तलाल भी अस्तभान का साथ जरूर देता है लेकिन वह यह सब एक स्वार्थ के तहत भी करता है।

कुँअर अस्तभान और मुफतलाल दोनों बचपन के साथी थे। दोनों साथ स्कूल जाते और एक ही बेंच पर बैठते। दोनों कक्षा में बैठे-बैठे साथ मूँगफली खाते, पर पिटता मुफतलाल था। अस्तभान बच जाता, क्योंकि वह राजा का लड़का था। (पृष्ठ 9)

मुफतलाल का हँसने का मन हुआ। पर राजकुमार की बेवकूफी पर् हँसना कानूनन जुर्म है, यह सोचकर गंभीरता से कहा पृष्ठ (11)

मुफ़तलाल उसके तेज को देखकर सहम गया। वह चाहता था कि अस्तभान कुछ दिन और ज़िन्दा रहे। उसने डिप्टी कलेक्टरी के लिए दरख्वास्त दी थी और कहता था कि अस्तभान सिफारिश कर दे। (पृष्ठ 11)

मुफतलाल उठ बैठा। प्रणाम करके चला। सोचता जाता था कि ऐसी शांति संतों के लिए भी ईर्ष्या की वस्तु है। कल आत्महत्या करनी है और आज किस शांति की नींद ले रहे हैं! धन्य हो, राजकुमार! महापुरुष ऐसे ही होते हैं। (पृष्ठ 18)

अस्तभान और मुफ़तलाल के अतिरिक्त राजुकमारी नागफनी और उसकी दासी करेलामुखी भी जरूरी किरदार हैं। नागफनी का पाँचवा प्रेम भी टूट गया है और वो दुखी है। यही कारण है वह आत्महत्या करने जाती है। वहीं करेलामुखी उसकी प्रिय दासी है जो उसे सलाह देती है। राजकुमारी और करेलामुखी के बीच के संवाद भी रोचक बन पड़े हैं।

नागफनी ने सिसकते हुए कहा, "कैसे धीरज रखूँ? तू ही बता सखि! आज पाँचवी बार मेरा प्रेम टूट है। कितने आघात मेरे हृदय ने सही हैं! अब तो मैं प्रेम करते करते थक गई हूँ।"
करेलामुखी ने कहा, "राजकुमारी, प्रेम का पथ काँटों से भरा ही है। इससे क्या घबड़ाना? हर घाव का मरहम होता है। एक प्रेम का घाव भी दूसरे प्रेम के मरहम से भर आता है!" (पृष्ठ 19)

इन चार मुख्य किरदारों के अलावा भी कई छोटे छोटे किरदार कथानक में आते हैं जिनका प्रयोग लेखक व्यंग्य करने के लिए करते हैं। चिकिस्तक, कवि, चित्रकार, संत,राजनीतिज्ञ के रूप में आए यह किरदार कथानक के अनुरूप ही गढ़े गए हैं। 
 
कथानक की कमी की बात करूँ तो उपन्यास के अंत में एक 'जीव' पकड़ने वाला प्रसंग है। इस जीव का पता जिस तरह से मुफ़तलाल और राजकुमार को लगता है वह थोड़ा आसान से लगता है। ये माना जा सकता है कि क्योंकि लेखक का ध्येय एक व्यंग्यकथा लिखना तो उनका ध्यान उसी पर था। हो सकता है लेखक ने ये जानबूझ कर किया हो और ऐसी कथाओं पर कटाक्ष किया हो लेकिन अगर इधर थोड़ी मुश्किल नायक और उसके दोस्त को जीव को पाने का रास्ता खोजने में होती तो शायद बेहतर होता। 

अंत में यही कहूँगा कि अगर आपने इस उपन्यास को नहीं पढ़ा है तो बिना देरी के पढ़ डालिए। आप निराश नहीं होंगे।


उपन्यास के कुछ अंश

जब विद्यार्थी कहता है कि 'पंद्रह दिए',उसका अर्थ है कि उसे 'पंद्रह नंबर' मिले नहीं हैं, परीक्षक द्वारा किए गए हैं। मिलने के लिए तो उसे पूरे नंबर मिलने थे। पर पंद्रह नंबर जो उसके नाम पर चढ़े हैं, सो सब परीक्षक का अपराध है। (पृष्ठ 30)

जितने पेपर विश्वविद्यालय की विवरण पुस्तिका में लिखे हैं, उनके बाद भी एक पेपर होता है जो सबसे महत्वपूर्ण है, पर् जिसका कहीं उल्लेख नहीं है। इस पेपर का विषय होता है- यह पता लगाना कि किस विषय की उत्तर-कॉपिया किसके पास जँचने गई हैं और फिर उनसे नंबर बढ़वाना। जो इस पेपर में पास हो जाता है, वह सबमें पास हो जाता है। (पृष्ठ 30-31)

पत्रकार के लिये मौत केवल समाचार होती है। अगर हम हर मौत पर रोनेलगें तो सारी ज़िंदगी रोते ही कट जाय। महत्वपूर्ण मौत का हमारे लिए बड़ा उपयोग है - उससे रोचक समाचार बनता है। किसी बड़े आदमी की मौत हो जाती है, तो सारा संपादकीय और संवाद-विभाग हर्षित हो जाता है। अगर मौत असाधारण परिस्थिति में हो, तब तो हमारे लिए वरदान होती है। (पृष्ठ 35)

नागफनी ने कहा, "'सखि, तन का ताप तो 'कूलर' से कुछ कम हो जाता है, पर मन के ताप का क्या करूँ?"
करेलामुखी ने समझाया, "कुमारी, नगर-सेठ का लड़का उड़ाऊमल कई बार तुमसे मिलने का प्रयत्न कर चुका है। तुम उससे मिलों। उससे मिलने से तुम्हारा जी बहल जाएगा।"

नागफनी बोली, "नहीं सखि, मैं उससे नहीं मिलूँगी। मैं राजकुमार को धोखा नहीं दूँगी।"

करेलामुखी ने समझाया,  "देवी, यह धोखा नहीं है। तुम्हें उनके लिए जीवित रहना है। यदि तुम्हारे जीवित रहने में उड़ाऊमल से सहायता मिलती है तो उसमें कोई अनीति नहीं है। तुम अपने सुख के लिए नहीं, बल्कि राजकुमार के सुख के लिए, उड़ाऊमल से मन बहलाओ।"

नागफनी कभी-कभी उड़ाऊमल से मिलने लगी जिससे दुख कम होने लगता। पर जब उड़ाऊमल उससे दूर हो जाता, तब उसका दुख पूर्ववत् बढ़ जाता। (पृष्ठ 39)

अस्तभान ने पूछा, "सब पर आप क्रोधित क्यों हैं, कविवर?"
कवि ने कहा, "सब बुरे हैं। इस समाज पर, इस सरकार पर, प्रजातंत्र पर, प्रजातांत्रिक संस्थाओं पर, किसी पर हमारी आस्था नहीं है। ये सब व्यक्ति का नाश करते हैं। हम बी ए फेल होने के बाद प्रोफेसर बनना चाहते थे। हमें प्रोफेसर नहीं बनाया गया तो हमें मानवी संस्थाओं से घृणा हो गई। हमें मनुष्य में विश्वास नहीं रहा। हमें किसी आदमी से कोई मतलब नहीं।"
मुफतलाल ने पूछा, "पर कविराज, अगर आपके पिता भी आपकी तरह सोचते तो आप बचपन में ही मर जाते।"
कवि ने क्रोध से कहा, "बाप का नाम क्यों लेते हो? बाप बेटे का सबसे बड़ा दुर्भाग्य है। हम परंपरा पर विश्वास नहीं करते।" (पृष्ठ 41)

मुफतलाल की दिलचस्पी बढ़ी। पूछा, "डॉक्टर साहब, रोग के अनुसार दवाएँ बनती हैं या दवाओं के अनुसार रोग होते हैं?"
डॉक्टर ने कहा, "दवाओं के अनुसार रोग होते हैं। उत्पादन के अन्य क्षेत्रों में जो नियम लागू होते हैं, वहीं यहाँ भी होते हैं। वस्तु का उत्पादन अधिक करके फिर उसकी आवश्यकता पैदा की जाती है और उसे बेचा जाता है। हमारे पास दवा बनाने वाले कारखाने के एजेंट आते रहते हैं। वे बता जाते हैं कि इस समय क्लोरोमाइसन का उत्पादन बहुत हुआ है इसलिए लोगों को टाइफाइड होना चाहिए। इसके बाद उसे उसकी बीमारी की दवा दी जाएगी। फिर कुछ ऐसी दवाएँ भी दी जाएँगी जिनसे न लाभ होगा, न हानि।"
मुफतलाल बोला, "याने एक सर्वसामान्य यानी 'जनरल' बीमारी होती है और eक व्यक्तिगत बीमारी।"
डॉक्टर ने कहा, "हाँ, अब तुम समझ गए। 'जनरल' बीमारी वह है जिसकी दवा का स्टॉक निकालना है। यह हर एक को लेनी होगी। इसके बाद उस मरीज की जो अपनी बीमारी होगी, उसकी दवा दी जाएगी।" (पृष्ठ 52)

डॉक्टर से एक ही लाभ है - अभी तक मरने वाला ईश्वरेच्छा समझकर मरता था, अब डॉक्टर उसे बता देते हैं कि वह किस बीमारी से मार रहा है। इस तरह ईश्वर का उत्तरदायित्व काफी कम हो गया है। (पृष्ठ 53)

ये प्रेमिकाएँ बड़ी विचित्र होती हैं। ये पहले नहीं बतातीं कि आगे बाहुबल का काम पड़ेगा। जब प्रेमी इनके विरह में टिटहरी हो जाता है तब खबर भेजती हैं कि भुजाओं में बल हो तो मुझे ले जाओ। सारा बल छीनकर बल की दुहाई देती हैं। (पृष्ठ 73)

युद्ध सफलता से तभी लड़ा जा सकता है जब उसका सही कारण जनता को मालूम न हो। (पृष्ठ 75)

आखिर मैंने लड़का इसीलिए तो पैदा किया है और पाला है कि उनकी लड़की को पति मिल सके। मैंने क्या उसे अपने लिए पाला है? अगर मैं उसे नहीं पालता तो लड़की को पति कैसे मिलता? तू समझता नहीं है कि लड़का पैदा करना व्यवसाय है, यह गृह उद्योग है। अभी तक मैंने इसमें पूँजी लगाई है। अब माल जब बाजार में आ गया है, तब क्या मैं उसकी अच्छी कीमत नहीं लूँगा? (पृष्ठ 89)

इन राजनैतिक पुरषों की शारीरिक बनावट ही अलग होती है। इन लोगों में कुछ तो अपनी आत्मा को शरीर में या शरीर के बाहर कहीं भी रख सकते हैं। कुछ नेताओं का हृदय पेट में होता है, किसी-किसी का टाँग में। एक नेता को मैं जानता हूँ जो अपना हृदय नाबदान में रखता है। एक और नेता है जिसकी आत्मा तलुए में रहती है। जब चलता है, आत्मा को कुचलता जाता है। (पृष्ठ 96)

हर पीढ़ी को यह मानना चाहिए कि बाप-दादे बेवकूफ हैं और उनकी कम-से-कम आधी बातें गलत हैं। उनकी आधी सही बातें लेकर उनमें अपनी आधी आधी मिलानी चाहिए। इस तरह के मिश्रण से जो मान्यताएँ बनेंगी, वही प्रगतिशील मान्यताएँ कहलाएँगी। अगर बेटा बाप को आधा खब्ती न समझे तो समाज जहाँ का तहाँ खड़ा रह जाय। (पृष्ठ 109)

पद की कुर्सियों में गीली गोंद लगी रहती है। जो बैठता है चिपक जाता है। (पृष्ठ 118)

राजनीतिज्ञ की हर बात में कोई दाँव पेंच होता है। उसे एकदम स्वीकार नहीं करना चाहिए। वह जो कहता है, प्रयोजन ठीक उससे उल्टा होता है। यदि वह आपको भला आदमी कहे समझना चाहिए कि वह बुरा आदमी समझता है। यदि वह आपकी भलाई करने को उत्सुक हो तो निश्चय ही वह आपकी भलाई नहीं करना चाहता है। (पृष्ठ 119)




पुस्तक लिंक: अमेज़न 

यह भी पढ़ें 






FTC Disclosure: इस पोस्ट में एफिलिएट लिंक्स मौजूद हैं। अगर आप इन लिंक्स के माध्यम से खरीददारी करते हैं तो एक बुक जर्नल को उसके एवज में छोटा सा कमीशन मिलता है। आपको इसके लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना पड़ेगा। ये पैसा साइट के रखरखाव में काम आता है। This post may contain affiliate links. If you buy from these links Ek Book Journal receives a small percentage of your purchase as a commission. You are not charged extra for your purchase. This money is used in maintainence of the website.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

चाल पे चाल