नेवर गो बैक | लेखक: ली चाइल्ड | शृंखला: जैक रीचर | अनुवादक: विकास नैनवाल

फ्लैश गॉर्डन: शांति समझौता | शक्ति कॉमिक्स | जिम कीफ

संस्करण विवरण:

फॉर्मैट: पेपर बैक | पृष्ठ संख्या: 28 | प्रकाशक: शक्ति कॉमिक्स | शृंखला: फ्लैश गॉर्डन #1 | रचनाकार: एलेक्स रेमंड | लेखक: जिम कीफ | कवर आर्ट एंव प्रो. अ.: शुभमोय कुंडू | ग्राफिक डिजाइन: विपिन सिंह | संपादक: शंकर



कहानी 

काला कभी मोंगो के अपदस्थ राजा मिंग का साथी हुआ करता था लेकिन अब उसने मोंगो संयुक्त गणराज्य के साथ मिलकर शांति के लिए काम करने का मार्ग चुनने का फैसला कर लिया था। यही कारण था कि वह चाहता था कि शांति परिषद के प्रतिनिधि उसके राज्य में आए और वह उनका स्वागत करे। 

मोंगो शांति परिषद के प्रतिनिधि मंडल में आकाशीय नगर के शासक राजा वॉल्टन की बेटी राजकुमारी टाइरी भी जा रही थी और इसलिए वो चिंतित थे। उन्हें काला पर विश्वास नहीं था। यही कारण था उन्होंने शांति परिषद के प्रतिनिधि मंडल के साथ राजकुमारी टाइरी के निजी अंगरक्षक के रूप में फ्लैश गॉर्डन को जाने के लिए कहा था। 

क्या सचमुच राजा काला शांति चाहता था?

शांति परिषद के प्रतिनिधि मंडल के साथ काला के राज्य में क्या हुआ?


मेरे विचार

फ्लैश गॉर्डन: शांति समझौता शक्ति कॉमिक्स द्वारा प्रकाशित फ्लैश गॉर्डन का पहला कॉमिक बुक है। फ्लैश गॉर्डन के विषय में यहाँ ये बताना जरूरी है कि कॉमिक बुक को पढ़ने से पहले मैं इस किरदार से पूर्णतः अनभिज्ञ ही था। न तो मैंने इसकी कॉमिक कभी पहले पढ़ी थी और न ही इतना अधिक इसके विषय में मैं जानता ही था।  हाँ, ऐसा धुंधला सा याद आता है कि शायद जब कभी सर्दियों की छुट्टियों में दिल्ली गया रहा होऊँगा तो उधर डी डी मेट्रो में फ्लैश गॉर्डन के कुछ एपिसोड शायद देखे थे। यहाँ ये शायद बहुत बड़ा है और उसके बाद फ्लैश गॉर्डन से मैं कभी दो चार नहीं हुआ। 

फ्लैश गोर्डन के बारे में मुझे कॉमिक्स पढ़ने के पहले केवल इतना ही पता था कि यह एक विज्ञान गल्प सीरीज है जिसका हीरो फ्लैश धरती के बाहर के ग्रहों में अपने रोमांचक मिशन को अंजाम देता है। 

अपनी इस सीमित जानकारी के आधार पर मैंने शक्ति कॉमिक्स द्वारा प्रकाशित कॉमिक पढ़ना शुरू किया तो मुझे लगा जैसे मैं कोई चलती शृंखला के बीच की कहानी पढ़ रहा हूँ। कहानी की शुरुआत संयुक्त मोंगो गणराज्य के भविष्य निर्धारण सम्मलेन से होती है जहाँ मौजूद सभी राजा इस बात पर विचार विमर्श कर रहे हैं कि उन्हें राजा काला के यहाँ शांति परिषद के प्रतिनिधि मण्डल को भेजना चाहिए या नहीं। 

यह देखकर इतना तो समझ आता है कि मोंगो एक बड़ा ग्रह है जहाँ अलग-अलग राज्य हैं पर अलग-अलग प्रजाति के जीव राज करते हैं। वहीं एक डायलॉग से भी पता लगता है कि राजा काला ने कई सालों तक किसी राजा मिंग का साथ दिया था जिसे इस शांति परिषद के लोग ज्यादा पसंद नहीं करते हैं। यह मिंग कौन है इसका मुझे कोई आईडिया नहीं था और न ही यह आईडिया था कि क्यों लोग इससे नफरत करते थे। गूगल करने पर पता लगा कि मिंग एक क्रूर शासक था जो कि मोंगो ग्रह पर कभी राज करता था और अब हटा दिया जा चुका है। वहीं काला कभी मिंग का साथी था और अब सुधरना चाहता है। 

खैर, कहानी आगे बढ़ती है तो शांति परिषद को काला के पास जाने की इजाजत मिलती है। चूँकि राजा वॉल्टन को काला पर विश्वास नहीं है और शांति परिषद के प्रतिनिधि मण्डल में उनकी बेटी टाइरी भी है तो तो वो अपने दोस्त फ्लैश गॉर्डन को शांति प्रतिनिधि मण्डल के साथ जाने को कहते हैं। फ्लैश गॉर्डन एक धरती वासी है जिसकी राजा वॉल्टन काफी इज्जत करता (शायद पहले की कहानियों में उसने ऐसा कुछ किया होगा) और चाहता है कि फ्लैश उसकी बेटी का  निजी अंगरक्षक बनकर जाए। वहीं वॉल्टन की बेटी टाइरी को यह बात पसंद नहीं आती है और वह फ्लैश के अपने साथ आने के खिलाफ है क्योंकि वह एक बाहरी ग्रह का वासी है।

शांति परिषद का यह प्रतिनिधि मण्डल जब काला के पास पहुँचता है तो वहाँ क्या होता है? टाइरी और फ्लैश के बीच के रिश्तों में इस कॉमिक के अंत में क्या बदलाव आता है? यही सब कुछ इस कॉमिक का कथानक बनता है। 

कॉमिक बुक में 25 पृष्ठ की कहानी है जो कि सीधे तौर पर ही आगे बढ़ती है। आपको पढ़ते हुए पता चल जाता है कि काला कुछ न कुछ गड़बड़ करेगा और यह गड़बड़ क्या होगी यह देखने के लिए आप कहानी पढ़ते हो। कथानक साधारण है। हाँ, कथानक में ट्विस्ट जरूर देने की लेखक ने कोशिश की है जो कि ठीक है लेकिन आप उसे भाँप लेते हो। 

मुझे लगता है कि चूँकि यह फ्लैश गॉर्डन का पहला कॉमिक बुक था तो कहानी वहीं से शुरू करनी चाहिए थी जहाँ से फ्लैश धरती से बाहर निकलकर मोंगो में आया था। वहीं अगर वो नहीं किया जा सकता था शुरुआती मोंगो में हुई उथल पुथल और फ्लैश के उसमें योगदान को संक्षिप्त रूप से देना चाहिए था ताकि मेरे जैसे पाठक जो पहली मर्तबा फ्लैश की कॉमिक पढ़ रहे हैं वो खुद को खोया खोया न पाएँ। 

कॉमिक बुक के आर्टवर्क की बात करूँ तो यह पुराने टाइप का आर्टवर्क है। कई बार ऐसा भी लगता है कि यह आर्टवर्क छोटे आकार के पृष्ठों के लिए बना गया था और इसलिए बड़े पृष्ठ होने के कारण इतने नहीं जमते हैं और धुंधले से लगते हैं। अगर कॉमिक बुक का साइज़ छोटा होता तो शायद यह बेहतर होता। कॉमिक के अंत में अंकित मित्रा द्वारा बनाया गया एक स्प्लैश पृष्ठ भी है जिसमें जल दैत्य, फ्लैश और टाइरी दिख रही हैं लेकिन मुझे लगता है वो किसी ऐसे दृश्य को दर्शाते जिसमें किरदार और अधिक होते तो बेहतर होता।  

कॉमिक बुक की छपाई की बात करूँ तो मैं उससे संतुष्ट हूँ। हाँ, कीमत थोड़ा कम होती तो बेहतर होता क्योंकि 100 रुपये के हिसाब से कहानी में उतना दम मुझे नहीं लगा। 

अंत में यही कहूँगा कि यह एक ठीक-ठाक कॉमिक बुक है जिसे एक बार पढ़ा जा सकता था। वहीं मैं चाहूँगा कि अगर फ्लैश के सभी कहानियाँ ऐसी ही छोटी हैं जैसी ये थी तो उन्हें एक साथ दो चार कहानियों को मिलाकर एक संस्करण में छापना चाहिए ताकि पाठक के पास पढ़ने के लिए कुछ अधिक सामग्री हो। 

फ्लैश गॉर्डन की दुनिया मुझे भायी है और कॉमिक पढ़कर मेरे मन में इसकी बाकी कहानियाँ पढ़ने की ललक तो जाग ही चुकी है। जल्द ही उन्हें पढ़ने की कोशिश करूँगा। 

क्या आपने इस कॉमिक को पढ़ा है? अगर हाँ तो यह आपको कैसी लगी? मुझे बताना न भूलिएगा। 

  

यह भी पढ़ें


FTC Disclosure: इस पोस्ट में एफिलिएट लिंक्स मौजूद हैं। अगर आप इन लिंक्स के माध्यम से खरीददारी करते हैं तो एक बुक जर्नल को उसके एवज में छोटा सा कमीशन मिलता है। आपको इसके लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना पड़ेगा। ये पैसा साइट के रखरखाव में काम आता है। This post may contain affiliate links. If you buy from these links Ek Book Journal receives a small percentage of your purchase as a commission. You are not charged extra for your purchase. This money is used in maintainence of the website.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

चाल पे चाल