नेवर गो बैक | लेखक: ली चाइल्ड | शृंखला: जैक रीचर | अनुवादक: विकास नैनवाल

चुड़ैल वाला मोड़ - विकास भान्ती

संस्करण विवरण:

फॉर्मैट: ई-बुक | पृष्ठ संख्या: 57 | एएसआईएन: B07NBJG44Z

पुस्तक लिंक: अमेज़न


कहानी

कहते थे कि उस मोड़ पर चुड़ैल का साया था। एक चुड़ैल रात में वहाँ लोगों से लिफ्ट माँगती थी और  जो लिफ्ट दे देता था उसकी गाड़ी का एक्सीडेंट कर देती थी। यह काम वो कई बार अंजाम दे चुकी थी और इस कारण लोग वहाँ रात को रुकने से डरते थे।

ऐसे में जब संकेत को वह लड़की वहाँ दिखी तो उसके मन में चुड़ैल का ख्याल आना लाजमी था। लड़की की हालत बुरी हो रखी थी और वह मदद की गुहार लगा रही थी। 

संकेत की गाड़ी जब मोड़ पर अपने आप रुक गयी तो लड़की को लिफ्ट देने के अलावा कोई दूसरा चारा उसके लिए नहीं बचा। 

और फिर आगे जाकर संकेत की गाड़ी का एक्सीडेंट हो गया। 

क्या वह सच में चुड़ैल थी?
संकेत का आगे क्या हुआ?
चुड़ैल ने अपना शिकार उसे क्यों बनाया?

विचार 

हर शहर में ऐसी एक न एक जगह होती हैं जिसके विषय में मशहूर होता है कि वह भूतिया है और उधर पारलौकिक गतिविधियाँ होती महसूस की जाती हैं। इन जगहों को लेकर अलग-अलग तरह की कहानियाँ भी प्रचलित होती हैं। लेकिन अक्सर लोगों के लिए यह तब तक कहानियाँ ही रहती हैं जब तक कि यह उनके साथ घटित न हो जाए। ऐसी ही एक जगह विकास भान्ती की प्रस्तुत उपन्यासिका ‘चुड़ैल वाले मोड़’ के केन्द्रीय किरदार संकेत के शहर में भी थी। जैसे कि शीर्षक से जाहिर है यह ‘चुड़ैल वाला मोड़’ ही वह जगह थी जहाँ पर उपन्यासिका के मुख्य किरदार के साथ ऐसी घटना घटती है जिसके चलते उसका जीवन बदल जाता है। 

कहानी की शुरुआत एक लड़की से होती है जो कि चुड़ैल वाले मोड़ में अस्त-व्यस्त हालत में होती है। उस लड़की को उपन्यासिका का मुख्य किरदार लिफ्ट देता है और फिर गतिविधियों का ऐसा सिलसिला चल जाता है कि न पाठक और न संकेत ही कुछ समझ पाता है। जैसे-जैसे कहानी आगे बढ़ती है संकेत और उससे जुड़े लोगों के जीवन से जुड़ी ऐसी बातें उजागर होती हैं जो कि आपको इस उपन्यासिका के पृष्ठ पलटने पर मजबूर कर देती हैं। क्या यहाँ पर कोई पारलौकिक घटना हो रही है या कोई चाल चल रहा है? यह एक ऐसा प्रश्न है जो कि आखिर तक आपको रचना से चिपकने के लिए मजबूर कर देता है। वहीं कथानक में हो रही घटनाएँ कथानक में रोमांच भी पैदा करती हैं और नये नये सवाल पैदा करती है जिनका जवाब लेखक आखिर में देने में सफल हो ही जाते हैं। 

उपन्यासिका के किरदार कथानक के अनुरूप हैं और आस-पास के लोगों जैसे यानि यथार्थ से जुड़े ही प्रतीत होते हैं। संकेत और उसके पिता के बीच का समीकरण बहुत खूबसूरती से दर्शाया गया है। कई बार हम किसी के ऊपर इतने आसक्त हो जाते हैं कि उनका हमें ठेस पहुँचाना हमें कुछ ऐसा करने पर मजबूर कर देता है जो कि बाद में पछतावे का कारण ही बनता है। उपन्यासिका के किरदार रेनू को देखकर यह बात दृष्टिगोचर होती है। वहीं कई बार हम कुछ पाने के लिए एक गलत रास्ता अपनाते हैं। हमें लगता है इससे किसी का नुकसान नहीं होगा लेकिन असल में कितना नुकसान हो जाए हम नहीं जानते हैं। यह चीज भी इस उपन्यासिका को पढ़कर जानी जा सकती है।  

उपन्यासिका की भाषा तो वैसे तो लेखक ने आम-बोल चाल की रखी है लेकिन बीच बीच में इक्के-दुक्के ऐसे वाक्य मिल जाते हैं जो कि सँजोने के काबिल हैं। वह आपको थाम लेते हैं। 

रचना की कमी की बात करूँ तो इसमें कई जगह पूर्ण विराम की जगह '1' लिखा हुआ है जो कि खटकता है। ई-बुक तो आपको चीजें ठीक करने की सहूलियत देती है। ऐसे में लेखक को इसे जल्दी ही अपडेट करना चाहिए।  

कहानी जैसे जैसे आगे बढ़ती है वैसे वैसे आपको पता लगता है कि इन किरदारों की गुजरी जिंदगी में काफी कुछ ऐसा हो गया है जिससे आप वाकिफ नहीं है। यह एक तरह से लेखक को सहूलियत भी देता है कि वह नई-नई चीजें लाकर पाठक को आश्चर्यचकित कर सकता है। वहीं पाठक यहाँ पर लेखक पर पूरी निर्भर रहता है। उदाहरण के लिए कहानी में एक किरदार है संकेत के दोस्त सुशांत की बहन का भी है। जब जरूरत होती है तो लेखक बड़ी सहूलियत से दर्शा देता है कि इस किरदार को तंत्र-मंत्र का काम चलाऊ ज्ञान तो है। यह सब पाठक के सामने अचानक ही आता है जो ऐसा लगता है जैसे अभी जरूरत थी तो लेखक ने खड़े पैर इसका ईजाद कर दिया है। वहीं लेखक अगर इस चीज को पहले ही स्थापित करके चलते तो ठीक रहता। ऐसा ही लेखक पहले रश्मि और फिर रेनू के मामले में भी करते हैं। यही चीज लेखक यह दर्शाकर भी करते हैं कि संकेत के पिता के दोस्त का लड़का कमीश्नर है क्योंकि उस वक्त पुलिस में सोर्स की जरूरत पड़ती है। यह बातें उन लोगों को जो कि रहस्यकथाएँ पढ़ते आए हैं खटक सकती हैं।    

कहानी में एक किरदार रश्मि महाजन का भी है जो कि गायब रहती है। कहानी में इस किरदार की बहन हमें एक जगह मिलती है और हमें पहले बताया गया होता है वह किरदार दूसरे जगह किराये के घर पर रहती थी। यह बात अजीब लगती है। उसकी बहन थी तो उसे उस किरदार के घर पर ही रहना चाहिए था। शायद इसके लिए लेखक ने कोई विशेष कारण दिया हो लेकिन वो मेरी नजर में नहीं पड़ा। 

ऊपर लिखी छोटी छोटी बातें ही हैं जो कि मुझे नजर आई जिस पर काम किया जा सकता था। अंत में यही कहूँगा कि अगर आपको पारलौकिक रोमांचकथाएँ या रहस्यकथाएँ पसंद आती हैं तो उपन्यासिका ‘चुड़ैल वाला मोड़’ आपका मनोरंजन करने की काबिलियत रखती है। अगर नहीं पढ़ी है तो पढ़कर देख सकते हैं। 


पुस्तक के कुछ अंश जो मुझे पसंद आये

पापा  से हर आम बच्चे की तरह एक दूरी सी थी संकेत की, घर में उनकी पदवी किसी पूजनीय देवता सरीखी थी जिनकी पूजा तो की जा सकती है, जिनसे आशीर्वाद तो लिया जा सकता है पर दोस्ती नहीं की जा सकती। 


दोस्त की परेशानी से खुद का दुख भूल जाना ही शायद दोस्ती है। 



पुस्तक लिंक: अमेज़न

यह भी पढ़ें




FTC Disclosure: इस पोस्ट में एफिलिएट लिंक्स मौजूद हैं। अगर आप इन लिंक्स के माध्यम से खरीददारी करते हैं तो एक बुक जर्नल को उसके एवज में छोटा सा कमीशन मिलता है। आपको इसके लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना पड़ेगा। ये पैसा साइट के रखरखाव में काम आता है। This post may contain affiliate links. If you buy from these links Ek Book Journal receives a small percentage of your purchase as a commission. You are not charged extra for your purchase. This money is used in maintainence of the website.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

चाल पे चाल