नेवर गो बैक | लेखक: ली चाइल्ड | शृंखला: जैक रीचर | अनुवादक: विकास नैनवाल

विषकन्या - जनप्रिय लेखक ओम प्रकाश शर्मा | नीलम जासूस कार्यालय

 संस्करण विवरण

फॉर्मैट: पैपरबैक | पृष्ठ संख्या: 118 | प्रकाशन: नीलम जासूस कार्यालय 

किताब लिंक: अमेज़न

विषकन्या - जनप्रिय लेखक ओम प्रकाश शर्मा


कहानी 

होटल श्रीनगर शोभा में बारिश के कारण राजेश और जयंत फँस चुके थे। होटल के सभी यात्री भी वहाँ मौजूद थे। ऐसे में वक्त गुजारने के लिए किस्से कहानियों और बातचीत का सिलसिला शुरू हुआ। 

जब लोगों को पता लगा कि उनके बीच भारतीय खुफिया एजेंसी के तेज तर्रार जासूस राजेश और जयंत मौजूद हैं तो उन्होंने उन्हें जासूसी की एक कथा सुनाने को कहा। 

राजेश ने अतिथियों का अनुरोध माना और उन्हें जासूसी से जुड़ी एक कथा सुनाई। कथा ग्यारहवीं शताब्दी के माने हुए गुप्तचर शंकर मिश्र की।  

आखिर कौन थे शंकर मिश्र?
ऐसा कौन सा कारनामा उन्होने किया था? 


किरदार 

चेतन घोष - कलकत्ता के एक अखबार के संपादक
राजेश और जयंत - भारतीय खुफिया विभाग के अफसर
शंकर मिश्र - ग्यारहवीं शताब्दी के अयोध्या के एक सबसे विश्वासी गुप्तचर जिन्होंने गुप्तचरी छोड़ने का मन बना लिया था
समरसेन - पाटलिपुत्र के महाराज
अविनाश - पाटलिपुत्र के महामंत्री
शुभदा - शंकर मिश्र की पत्नी
कांता - शंकर और शुभदा की पुत्री
रुद्रभानु - सेनापति पाटलिपुत्र का
कृष्ण गुप्त - रूपपुरी में महामंत्री का गुप्तचर
वीरसेन - रूप पुरी का शासक सामंत
रत्न मालिका - कामरूप की राजकुमारी
जयवर्धन - उत्कल का राजा 
चंपाकली - उत्कल की गुप्तचर 

मेरे विचार

'विषकन्या' (Vishkanya) लेखक जनप्रिय लेखक ओमप्रकाश शर्मा (Janpriya Lekhak Om Prakash Sharma) का ऐतिहासिक गल्प (Historical Fiction) है जिसे नीलम जासूस कार्यालय (Neelam Jasoos Karyalay) द्वारा प्रकाशित किया गया है। 

उपन्यास की कहानी एक होटल में शुरू होती है जहाँ पर राजेश और जयंत मौजूद हैं। वह कश्मीर आए हुए हैं लेकिन मूसलाधार बारिश होने के चलते उधर फँस गए हैं। वहाँ मौजूद अतिथियों के इसरार पर राजेश एक ऐतिहासिक जासूसी कथा सुनाने के लिए राजी होते हैं। राजेश द्वारा सुनाई गई यह कहानी ही उपन्यास का कथानक बनता है।  

उपन्यास रोचक है। महल की राजनीति, षड्यन्त्र और चालें उपन्यास में दर्शाई गई हैं। इन चालों से बचने के लिए राजा और उसके वफादार लोगों को क्या क्या करना पड़ता है यह इधर दिखता है। यह दाँव पेंच उपन्यास पढ़ते जाने के लिए आपको मजबूर कर देते हैं। 

उपन्यास के केंद्र में शंकर मिश्र हैं। शंकर एक उसूलों के पक्के गुप्तचर हैं जो अपने उसूलों के लिए गुप्तचरी तक का त्याग करने से नहीं हिचकिचाते हैं। वह किस तरह अपनी सूझबूझ से अपने को दी गई जिम्मेदारी निभाते हैं यह देखना रोचक रहता है।

उपन्यास में अविनाश और रुद्रभानु नामक किरदार हैं। यह राज्यभक्त हैं। यह किस तरह से एक ऐसे राजा, जिसका बचपन अभी नहीं गया है, संभालते हैं यह देखना रोचक रहता है। कई बार कुछ प्रसंग आपके चेहरे पर हँसी भी ले आते हैं। ऐसा ही प्रसंग तब है जब राजा कुछ ऐसा काम कर देता है जो उसे नहीं करना चाहिए था और फिर जब वह अपने महामंत्री अविनाश की प्रतिक्रिया के विषय में सोचता है वह सहज हास्य पैदा कर देता है।

उपन्यास के बाकी किरदार कथानक के अनुरूप ही हैं। चूँकि यह एक ऐसे समय और ऐसे किरदारों की कहानी है जो कि सत्ता के केंद्र में हैं तो उसी अनुरूप किरदार इधर मिलते हैं। यह किरदार जीवंत हैं।  

उपन्यास की कमी कि बात करूँ तो उपन्यास में एक प्रसंग है जिसमें चंपावती एक किरदार से शादी करने को राजी हो जाती है। यह प्रसंग थोड़ा सा ऐसा बना है जिस पर विश्वास करना थोड़ा मुश्किल होता है। चंपावती जिस तरह से तेज तर्रार युवती है उसका ऐसे इतनी आसानी से शादी के लिए तैयार होना खलता है। अगर इधर थोड़ा और मजबूत कारण दिया होता तो बेहतर होता।

उपन्यास का शीर्षक भी एक अलग अपेक्षा पाठक के मन में जगाता है लेकिन इस पर खरा नहीं उतरता है। ऐसा नहीं है कि उपन्यास में  विषकन्या नहीं है लेकिन जैसा शीर्षक से प्रतीत होता है कि वह केंद्रीय किरदार हैं ऐसा नहीं है। ऐसा में लगता है कि यह एक सहायक किरदार है। वह उतनी मजबूत नहीं दर्शाई गई है। अगर विषकन्या और शंकर मिश्र के बीच भी दाँव पेंच होते तो कथानक और रोमांचकारी बन सकता था। 

इसके अतिरितक उपन्यास में इक्का दुक्का जगह वर्तनी की गलतियाँ मौजूद हैं।

अभी सूर्योदय नहीं हुआ था, परंतु मित्र जी स्नान आदि से निवृत हो भस्म रमा, धूनी पर विराज चुके थे। (पृष्ठ 25)

जरा सी आहट पा कर ही वह चैंक पड़ता था और निरंतर रुक-रुक कर इधर-उधर देखता हुआ चल रहा था। (पृष्ठ 44) 

ऐसे ही कुछ जगह चौसर को चैसर लिखा हुआ है।  

इसके अतिरिक्त उपन्यास के कम पृष्ठ भी कुछ पाठकों को खल सकते हैं। पाठक के तौर पर मैं शंकर मिश्र की दुनिया में और गहराई से उतरना चाहता था। विषकन्याओं के विषय में कुछ जानकारी दी गई है लेकिन अगर इनकी दुनिया को और विस्तार दिया गया होता तो बेहतर होता। 

अंत में यही कहूँगा कि विषकन्या एक रोचक उपन्यास है जो कि पाठक का मनोरंजन करने में सफल होता है। उपन्यास पुराने समय में गुप्तचरी किस प्रकार होती थी इस पर रोशनी डालता है। यह महलों में होने वाली राजनीति, षड्यंत्र और वहाँ के जीवन को भी दर्शाता है।ऐतिसाहिक पृष्ठभूमि में रचा गया यह उपन्यास एक बार पढ़ा जा सकता है। 

 

किताब लिंक: अमेज़न


यह भी पढ़ें


This post is a part of Blogchatter Half Marathon 2023


FTC Disclosure: इस पोस्ट में एफिलिएट लिंक्स मौजूद हैं। अगर आप इन लिंक्स के माध्यम से खरीददारी करते हैं तो एक बुक जर्नल को उसके एवज में छोटा सा कमीशन मिलता है। आपको इसके लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना पड़ेगा। ये पैसा साइट के रखरखाव में काम आता है। This post may contain affiliate links. If you buy from these links Ek Book Journal receives a small percentage of your purchase as a commission. You are not charged extra for your purchase. This money is used in maintainence of the website.

Post a Comment

2 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

चाल पे चाल