नेवर गो बैक | लेखक: ली चाइल्ड | शृंखला: जैक रीचर | अनुवादक: विकास नैनवाल

रैना उवाच: आवारा मसीहा की छवि और सामाजिक स्वीकृति की चाहत के बीच की खींचतान का नतीजा है अंतिम परिचय

गजानन रैना  सोशल मीडिया में रैना उवाच के नाम से अपने ख़ास अंदाज में अलग अलग विषयों पर अपनी टीप को प्रकाशित करते रहते हैं। आज एक बुक जर्नल में पढ़िए शरत चन्द्र चट्टोपाध्य के उपन्यास अंतिम परिचय पर लिखी गयी उनकी पाठकीय टिप्पणी। 

*******



'अंतिम परिचय ' शरत की अंतिम रचना है जिसे उनकी पत्नी ने पूरा किया है।  हमारे जैसे, शरत के हार्ड कोर फैन्स के लिए तो उपन्यास एक अच्छी रचना बन पड़ा है, लेकिन 'चरित्रहीन' और 'शेष प्रश्न' जैसी कालजयी कृतियों की तुलना में कमजोर है। 

कमल और किरणमयी जैसी प्रखर, मुखर, बुद्धिमती, तेजस्वी और आत्मविश्वास से ओतप्रोत नायिकाओं के सामने सविता फीकी लगी हैं।

शरत यहाँ भ्रमित दिखे हैं।

सविता ने कुछ किया, क्या किया, कहीं स्पष्ट नहीं है । वृद्ध पति होने के कारण वे विमल से जुड़ती हैं। उनके स्वतंत्र व्यक्तित्व का दंड उनको मिलता दिखाया है कि पति (शायद) और बेटी  भूखों मर जाते हैं।

उपन्यास सीधे सीधे कहता है कि नारी अपने मन की करेगी तो उसका चौतरफा विनाश होना है। सविता और विमल का संबंध भी साहसपूर्वक दिखाने में लेखक हिचका है।

एक तरफ शरत के विद्रोही मन ने उनको खींचा है तो दूसरी तरफ बीसवीं सदी के प्रारंभ के समाज की मध्यमवर्गीय नैतिकता उनको खींचती दिखती है।

"रोके है मुझे ईमाँ, खींचे है मुझे कुफ्र" वाली रमणीक स्थिति बन गयी है।

यह शरत के अंतिम दिनों की रचना है । उनके नख, दंत अब पूर्ववत तीक्ष्ण नहीं रह गये थे। अपनी 'आवारा मसीहा' छवि से मुक्त हो कर वे गुरुदेव की तरह सामाजिक स्वीकृति और सम्मान चाहते थे।

इसी खींचतान का नतीजा है, 'अंतिम परिचय'।

एक किस्सा सुनाने का मन हो आया है। एक ग्रामीण भारतभ्रमण पर निकला। एक जगह उसने हाथी देखा। उसने पूछा कि यह क्या है और डायरी में 'हाथी' नोट कर लिया। एक और शहर में उसने अमरूद देखे और नाम नोट कर लिया। आगरा में उसने ताजमहल देखा और नाम नोट कर लिया।

महीनों बाद, जब वो घर पहुँच चुका था, एक हाथी गाँव के पास से गुजरा। गाँव वालों ने हाथी कभी देखा नहीं था सो अपने इन हाउस एक्सपर्ट से पूछा। आदमी ने डायरी खोली तो तीन नाम लिखे हुए।

उसने ठंडी साँस ली और बोला, "भाइयों, ये ताज है,हाथी है या फिर अमरूद है।"

तो इस उपन्यास पर लेखक का नाम न दिया हो तो पाठक पढने के बाद यही कहेगा कि,  "भाइयों, ये या तो बंकिम ने लिखा है, या शरत ने लिखा है या फिर टैगोर ने लिखा है।"

- गजानन रैना

किताब लिंक: अमेज़न

FTC Disclosure: इस पोस्ट में एफिलिएट लिंक्स मौजूद हैं। अगर आप इन लिंक्स के माध्यम से खरीददारी करते हैं तो एक बुक जर्नल को उसके एवज में छोटा सा कमीशन मिलता है। आपको इसके लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना पड़ेगा। ये पैसा साइट के रखरखाव में काम आता है। This post may contain affiliate links. If you buy from these links Ek Book Journal receives a small percentage of your purchase as a commission. You are not charged extra for your purchase. This money is used in maintainence of the website.

Post a Comment

2 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
  1. बहुत ख़ूब! मैं तो पाथेर दाबी को शरत की अंतिम रचना समझता था। अंतिम परिचय अब तक पढ़ा नहीं है। पढ़ने के उपरांत ही इस समीक्षा का भी मूल्यांकन होगा।

    ReplyDelete
    Replies
    1. जी आपके विचारों की प्रतीक्षा रहेगी....

      Delete

Top Post Ad

Below Post Ad

चाल पे चाल